IPL इतिहास में इन 5 खिलाड़ियों को खरीद कर अब तक रोती है रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB), एक की वजह से फाइनल हारी थी कोहली की सेना


Top 5 flop signings by Royal Challengers Bangalore in history of IPL auction:
2024 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मार्च में होने वाला है, लेकिन मैदानी लड़ाई से पहले, सभी 10 फ्रेंचाइजी 19 दिसंबर को बोली लगाने की जंग में शामिल होंगी। बहुप्रतीक्षित मिनी-नीलामी को भारत के बाहर पहली बार दुबई में आयोजित किया गया। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) उन फ्रेंचाइजी में से एक होगी जो अपना पहला खिताब जीतने के लिए एक मजबूत टीम बनाने का लक्ष्य रखेगी।

साल 2008 में अपनी स्थापना के बाद से कैश-रिच लीग में भाग लेने के बावजूद, बैंगलोर स्थित फ्रेंचाइजी कभी भी ट्रॉफी नहीं जीत पाई है। पिछले कुछ वर्षों में, हमने उन्हें विश्व स्तरीय बल्लेबाजों को अपने लाइन-अप में लाते देखा है, लेकिन वह गेंदबाजों के साथ ऐसा करने में असफल रहे हैं, जो हमेशा उनके लिए चिंता का विषय रहा है। उनकी नीलामी रणनीतियाँ भी कभी-कभी गलत हो गईं क्योंकि कुछ खिलाड़ी जिन्हें उच्च कीमतों और उम्मीदों के साथ खरीदा गया था वे पर्याप्त प्रदर्शन करने में विफल रहे।

लेकिन इस लेख में, हम आईपीएल नीलामी इतिहास में RCB की टॉप 5 फ्लॉप साइनिंग पर एक नजर डालेंगे।

5. एरोन फिंच

RCB ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान को भारी भरकम रकम में खरीदा। आईपीएल 2020 की नीलामी के दौरान उनपर 4.40 करोड़ रुपये लुटाए गए। एरोन फिंच कैश-रिच लीग में अपनी अंतरराष्ट्रीय वीरता को दोहराने में विफल रहे और फ्रैंचाइज़ी के लिए एक निराशाजनक अनुबंध था। शुरुआती बल्लेबाज ने 12 पारियों में 22.33 की औसत और 115 से कम की स्ट्राइक रेट से सिर्फ 268 रन बनाए। उन्हें आईपीएल 2020 के बाद रिलीज किया गया था।

4. शेन वॉटसन

आईपीएल 2016 की नीलामी में, आरसीबी ऑस्ट्रेलियाई स्टार ऑलराउंडर शेन वॉटसन को साइन करने के इरादे से आई थी और उन्होंने 9.5 करोड़ रुपये खर्च करके ऐसा किया। वॉटसन ने आरसीबी के लिए दो सीजन खेले, लेकिन विराट कोहली के नेतृत्व में उनका कोई यादगार स्पेल नहीं रहा। वास्तव में, अनुभवी खिलाड़ी 2016 में सबसे ज्यादा नफरत किए जाने वाले खिलाड़ियों में से एक थे जब RCB फाइनल हार गई थी। वह सिर्फ 11 रन बना सके और चार ओवर में 61 रन दे दिए. सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के हरफनमौला खिलाड़ी बेन कटिंग ने वॉटसन के अंतिम ओवर में 24 रन बनाए, जिसने काफी अंतर पैदा किया।

3. टाइमल मिल्स

2017 सीज़न से पहले, आरसीबी ने तेज गेंदबाज मिल्स की सेवाएं हासिल करने के लिए 12 करोड़ रुपये की भारी रकम खर्च करके आश्चर्यचकित कर दिया। पांच मैचों में, तेज गेंदबाज ने 30.60 की औसत और 8.57 की इकॉनमी रेट से केवल पांच विकेट लिए। फ्रेंचाइजी ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज पर भरोसा खो दिया और अगले सीजन से पहले उन्हें बाहर करने का फैसला किया। इसके बाद मिल्स आउट ऑफ फेवरेट गेंदबाज बन गए और उन्हें लीग में वापसी करने में पांच साल लग गए जब मुंबई इंडियंस (एमआई) ने उन्हें 2022 में खरीदा।

2. युवराज सिंह

युवराज सिंह को आरसीबी ने आईपीएल 2014 की नीलामी में 14 करोड़ रुपये की भारी कीमत पर खरीदा था। अनुभवी ऑलराउंडर काफी प्रचार के साथ आए लेकिन आरसीबी को अपेक्षित प्रभाव डालने में असफल रहे। वह 14 मैचों में 376 रन बनाने और 5 विकेट लेने में सफल रहे। उनकी निरंतरता की कमी ने फ्रेंचाइजी को सिर्फ एक सीजन के बाद महान क्रिकेटर को रिलीज़ करने के लिए प्रेरित किया।

1. काइल जैमिसन

आरसीबी ने आईपीएल 2021 की नीलामी में न्यूजीलैंड के गेंदबाजी ऑलराउंडर काइली जैमीसन को 15 करोड़ रुपये में खरीदा। हालाँकि, उस सीज़न की सबसे महंगी खरीदारी में से एक, रिटर्न देने में विफल रही। अच्छी शुरुआत के बावजूद, जैमीसन केवल 9 मैचों में ही खेलने में सफल रहे, उन्होंने 10 के करीब इकॉनमी रेट से सिर्फ 9 विकेट लिए। कीवी तेज गेंदबाज को 2022 सीज़न से पहले फ्रेंचाइजी ने बाहर कर दिया था, लेकिन उन्होंने खुद लीग से बाहर होने का विकल्प चुना। .

0/Post a Comment/Comments