विराट कोहली को लेकर ये क्या कह दिया रवि शास्त्री ने, "विराट टेस्ट मैच की..."

 


क्रिकेट के बादशाह कहे जाने वाले विराट कोहली विश्व कप के बाद पहली बार क्रिकेट के मैदान पर वापसी के लिए तैयार हैं। उनकी वापसी टेस्ट क्रिकेट से होगी। वर्ल्ड कप के बाद कोहली ने सीमित ओवरों की सीरीज से ब्रेक ले लिया था. कोहली इस समय 26 तारीख से शुरू होने वाले पहले टेस्ट की तैयारी के लिए दक्षिण अफ्रीका के सेंचुरियन में हैं। पूर्व भारतीय क्रिकेटर और मुख्य कोच रवि शास्त्री ने टेस्ट क्रिकेट को जीवित रखने के लिए विराट कोहली की सराहना की है।

शास्त्री इस समय ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच चल रही टेस्ट सीरीज में पैनल सदस्य के रूप में भाग ले रहे हैं। फॉक्स स्पोर्ट्स से बात करते हुए, शास्त्री ने कहा, “विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट खेलना जारी रखा और अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में विराट कोहली जैसे बहुत कम टेस्ट क्रिकेट प्लेयर हैं। विराट जिन खिलाड़ियों की वजह से टेस्ट क्रिकेट आज भी जिंदा है।”

विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट की पूजा करते हैं– रवि शास्त्री

“जब रवि शास्त्री टीम इंडिया के मुख्य कोच थे, तब विराट कोहली तीनों प्रारूपों में टीम के कप्तान थे। इन दोनों की जोड़ी ने टीम इंडिया के लिए अच्छा काम किया है. इस दौरान भारतीय क्रिकेट टीम टेस्ट क्रिकेट में बुलंदियों पर पहुंची। इसके परिणाम अब दिखने लगे हैं. बीसीसीआई ने भी इसमें काफी पहल की,'' वसीम अकरम ने कहा।

रवि शास्त्री ने पहले कोहली और टेस्ट क्रिकेट के बारे में कहा था, ''विराट टेस्ट मैच क्रिकेट की पूजा करते हैं, जैसा कि ज्यादातर टीमें करती हैं। यदि आप टीम में किसी से भी पूछें, तो उनमें से 99 प्रतिशत कहेंगे कि उन्हें टेस्ट क्रिकेट पसंद है। तो, भारत ने पिछले पांच वर्षों में क्या किया? टीम इंडिया हर साल के अंत में दुनिया की नंबर 1 टीम बनने के लिए कड़ी मेहनत करती है।''

विराट कोहली, रोहित शर्मा के साथ जसप्रीत बुमराह भी टेस्ट सीरीज के जरिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं। रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका में इतिहास रचना चाहती है. आज तक भारत ने दक्षिण अफ्रीका में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. इस बार उनके पास ये इतिहास रचने का मौका है. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज 26 दिसंबर से शुरू होगी. यह मैच सेंचुरियन में होगा. दूसरा और अंतिम टेस्ट 3 जनवरी से केपटाउन में खेला जाएगा।

भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज में नहीं खेलेंगे. उन्होंने पारिवारिक कारणों से छुट्टी मांगी है. बीसीसीआई ने उनका अनुरोध स्वीकार कर लिया. इशान को साउथ अफ्रीका की टेस्ट टीम से रिलीज कर दिया गया है. उनकी जगह के.एस. भारत को शामिल किया गया है.

भारत की टेस्ट टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋतुराज गायकवाड़, के.एल. राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा, के.एस. भरत (विकेटकीपर).

0/Post a Comment/Comments