युवराज सिंह के वो 5 अटूट रिकॉर्ड, जिन्हें आज तक न कोई तोड़ पाया और न तोड़ पाएगा


Yuvraj Singh 5 Unbreakable Record:
भारत के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर्स का जब भी नाम लिया जाएगा, तो उसमें युवराज सिंह का नाम भी शामिल होगा। वह आज अपना 41वां जन्मदिन मना रहे हैं। जन्मदिन के अवसर पर क्रिकेट जगत के अलावा फैन्स ने उन्हें शुभकामनाएं भेजीं।  अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान युवराज सिंह ने कई रिकॉर्ड बनाए। उनमें से एक 6 गेंदों पर 6 छक्के मारने का रिकॉर्ड भी उनके नाम है।

आज उनके जन्मदिन के अवसर पर हम उनके ऐसे पांच रिकॉर्ड्स की बात करेंगे, जो आज तक नहीं टूटे हैं और संभावना है कि उनमें से कुछ रिकॉर्ड नहीं टूट सकते हैं।

1. युवराज सिंह का टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे तेज अर्धशतक 

युवराज ने 20-20 विश्व कप 2007 सीजन के दौरान इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ एक ओवर में छह छक्के लगाए और केवल 12 गेंदों में अर्धशतक बनाया। टूर्नामेंट के शुरू हुए अब तक 15 साल बीच चुके हैं और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह रिकॉर्ड अभी भी टूटना बाकी है। इस मैच में युवराज सिंह बल्ले से आग उगल रहे थे और एंड्रयू फ्लिंटॉफ के साथ तू-तू, मैं-मैं के बाद उन्होंने विस्फोटक पारी खेली, उसे आज तक इंग्लैंड की टीम नहीं भूली होगी। बहरहाल भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर टूर्नामेंट का पहला सीजन जीता था।

2. सबसे अधिक वर्ल्ड इवेंट का फाइनल

युवराज सिंह ने टीम इंडिया के लिए बल्ले और गेंद दोनों से योगदान दिया है। उन्होंने विश्व निकाय के बहुराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में कई नॉकआउट मैच खेले। युवराज के पास किसी भी अन्य खिलाड़ी की तुलना में सबसे अधिक वर्ल्ड इवेंट फाइनल मुकाबला खेलने का एक अनूठा रिकॉर्ड है। बाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज ने वर्ल्ड इवेंट्स के 7 फाइनल खेले हैं और यह रिकॉर्ड अभी तक नहीं टूटा है।

3. सभी 3 वर्ल्ड इवेंट नॉकआउट में प्लेयर ऑफ द मैच 

वर्ल्ड टेस्ट ट्रॉफी आने से पहले क्रिकेट के केवल तीन शासी निकाय इवेंट थे और युवराज सिंह ने सभी 3 स्पर्धाओं के नॉकआउट खेलों में शानदार रिकॉर्ड दर्ज किया है। युवराज सिंह ने चैंपियंस ट्रॉफी, 50 ओवर के वर्ल्ड कप और 20-20 वर्ल्ड कप के नॉकआउट में प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता है। यह उन रिकॉर्ड्स में से एक है, जिसे तोड़ना किसी भी खिलाड़ी के लिए सपना हो सकता है।

4. नंबर 5 पर सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले बल्लेबाज 

भारत के लिए युवराज सिंह मध्य क्रम में नंबर- 5 पर बल्लेबाजी के लिए आते थे और बल्ले से अविश्वसनीय योगदान देने के जाने जाते रहे। उनके संन्यास के बाद भारत को इस नंबर पर ऐसे खिलाड़ी की आज भी जरूरत है। प्रशंसकों ने अभी तक ऐसा खिलाड़ी नहीं देखा है, जो तेजतर्रार फ्लिक्स और टाइमिंग के लिए जाना जाता हो। सुरेश रैना और रवींद्र जडेजा के रूप में विकल्प मिला, लेकिन वे अपनी छाप नहीं छोड़ सके। टीम इंडिया के लिए युवराज सिंह ने नंबर-5 पर बल्लेबाजी करते हुए 7 शतक बनाए। अपने पूर करियर के दौरान उन्होंने 150 के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ 17 शतक बनाए।

5. IPL के एक सीजन में सबसे ज्यादा हैट्रिक 

युवराज सिंह IPL के 2009 सीजन में अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में थे। उन्होंने पंजाब की ओर से खेलते हुए एक सीजन में दो हैट्रिक लेने का कारनामा किया। ये रिकॉर्ड आज तक बरकरार है। फैन्स का मानना है कि यह रिकॉर्ड तोड़ना मुश्किल है। एक सीजन में एक हैट्रिक लेना वाकई में कठिन कार्य है। पंजाब के फैन्स के लिए युवराज ने 2009 सीजन के दौरान बल्ले से भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था।

0/Post a Comment/Comments