2023 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टॉप-5 बल्लेबाज


2023 के साल में खेल में कई बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिले। यह विश्व कप वर्ष था क्योंकि भारत ने विश्व कप के 13वें संस्करण की मेजबानी की और ऑस्ट्रेलिया रिकॉर्ड छठी बार चैंपियन बनकर सामने आया। भारत के चेज़ मास्टर विराट कोहली ने मौजूदा कैलेंडर वर्ष में शानदार प्रदर्शन किया और बल्लेबाजी के कुछ और रिकॉर्ड तोड़ दिए जो पहले सचिन तेंदुलकर के नाम थे।

विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ 50वां वनडे शतक वह खास शतक था जिसका क्रिकेट प्रशंसक लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। विराट कोहली के अलावा, भारतीय सलामी बल्लेबाज शुबमन गिल ने भी सफेद गेंद प्रारूप में बल्लेबाजी करते हुए शानदार समय बिताया। इन दोनों के अलावा कुछ अन्य भी थे जिन्होंने अपनी टीम के लिए कई शतक बनाए। आइए एक नजर डालते हैं प्रमुख अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने वाले शीर्ष 5 बल्लेबाजों पर।

5. क्विंटन डी कॉक (दक्षिण अफ्रीका) – 5 :

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के बाद वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लिया। क्विंटन डी कॉक की कैलेंडर वर्ष 2023 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बेहतरीन रूपांतरण दरों में से एक है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 6 पचास से अधिक स्कोर बनाए हैं। इस वर्ष और उनमें से पांच को एक शानदार सदी में बदल दिया। डी कॉक ने 4 शतक वनडे फॉर्मेट में जबकि एक शतक टी20 फॉर्मेट में लगाया है.

4. नजमुल हुसैन शान्तो (बांग्लादेश) – 5 :

बांग्लादेश के उप-कप्तान नजमुल हुसैन शान्तो ने भी कैलेंडर वर्ष 2023 में शानदार प्रदर्शन किया। कुल मिलाकर उन्होंने 42 पारियों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 5 शतक बनाए हैं। उनके 5 अंतरराष्ट्रीय शतकों में से 3 टेस्ट क्रिकेट में आए और 2 50 ओवर के प्रारूप में आए। नजमुल ने इस साल 9 अर्धशतक भी लगाए हैं. उन्होंने 43.62 की औसत से 1614 रन बनाए हैं।

3. डेरिल मिशेल (न्यूजीलैंड) – 6 :

कीवी ऑलराउंडर के लिए 2023 का साल बहुत अच्छा रहा और इसने पूरे प्रारूप में कई मौकों पर ब्लैककैप्स को मदद की। डेरिल मिशेल ने इस साल न्यूजीलैंड के लिए 7 टेस्ट, 26 वनडे और 15 टी20 मैच खेले हैं। ऑलराउंडर मिशेल ने 52 पारियों में 6 अंतरराष्ट्रीय शतक (टेस्ट में 1 और वनडे में 5) लगाए हैं। मिशेल ने विश्व कप सेमीफाइनल में भारत के खिलाफ शानदार पारी खेली थी।

2. शुबमन गिल (भारत) – 7 :

भारत के युवा सलामी बल्लेबाज शुबमन गिल के लिए 2023 करियर बदलने वाला साल रहा। उन्होंने 2023 की धमाकेदार शुरुआत की और हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैच में दोहरा शतक लगाया। गिल ने चालू कैलेंडर वर्ष में 7 अंतरराष्ट्रीय शतक बनाए और वह इस तालिका में दूसरे स्थान पर हैं।

1 . विराट कोहली (भारत) – 8 :

उनके लिए रिकॉर्ड तोड़ने वाला साल रहा और वह सबसे अधिक वनडे शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने और 50 वनडे शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज भी बने। विराट कोहली विश्व कप के एक संस्करण में 700 रन का आंकड़ा पार करने वाले एकमात्र बल्लेबाज भी बने। विराट कोहली ने 7 टेस्ट मैचों में 2 टेस्ट शतक लगाए हैं जबकि 6 शतक वनडे प्रारूप में लगाए हैं।

0/Post a Comment/Comments