अंतर्राष्ट्रीय टी20 में सबसे तेज़ 2000 रन बनाने वाले टॉप-4 भारतीय बल्लेबाज़


क्रिकेट का सबसे छोटा प्रारूप नई पीढ़ी के प्रशंसकों के बीच सबसे लोकप्रिय बन गया है क्योंकि वे बल्लेबाजों को बाउंड्री के साथ बड़ी संख्या में रन बनाते हुए देखते हैं और यहां तक ​​कि 10 गेंदों में 30 रन की पारी भी उनके रोंगटे खड़े कर देती है। T20I क्रिकेट नए जमाने की मनोरंजन खुराक बन गया है। कुछ बड़े नामों ने इस प्रारूप में काफी रन बनाए हैं और अपनी निरंतरता से अपनी उपयोगिता साबित की है। विराट कोहली वर्तमान में इस प्रारूप में अग्रणी रन-स्कोरर चार्ट का नेतृत्व कर रहे हैं। 

विराट कोहली और रोहित शर्मा के अलावा, बाबर आज़म और मोहम्मद रिज़वान जैसे खिलाड़ियों को भी टी20ई प्रारूप में सफलता मिली। बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2000 रन का आंकड़ा पूरा करने वाले संयुक्त रूप से सबसे तेज बल्लेबाज हैं । इन दोनों को करियर में 2000 रन पूरे करने में 52 पारियां लगीं। आइए उन भारतीयों पर एक नजर डालते हैं जिन्होंने T20I प्रारूप में 2000 करियर रन पूरे किए हैं। 

4. रोहित शर्मा - 77 पारियां:

रोहित शर्मा इस प्रारूप में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं और सबसे छोटे प्रारूप में विराट कोहली के साथ उनकी रेस हमेशा बनी रहती है। रोहित सिर्फ 147 रन बनाकर 4000 के आंकड़े के करीब हैं। विराट कोहली और केएल राहुल के बाद रोहित 2000 रन का आंकड़ा पूरा करने वाले तीसरे सबसे तेज भारतीय बल्लेबाज हैं। रोहित ने यह उपलब्धि हासिल करने के लिए अपने टी20 करियर में 77 पारियां लीं। विराट कोहली के 2000 रन का आंकड़ा छूने वाले सबसे तेज भारतीय बल्लेबाज बनने के ठीक 5 दिन बाद रोहित ने यह उपलब्धि हासिल की। 

3. केएल राहुल - 58 पारियां:

T20I टीम में सीनियर ग्रुप का हिस्सा, केएल राहुल करियर में 2000 रन पूरे करने वाले दूसरे सबसे तेज भारतीय बल्लेबाज हैं। केएल राहुल सबसे छोटे प्रारूप में भारतीय टीम के लिए एक शानदार स्कोरर रहे हैं और उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में भी खेलने की इसी शैली को दोहराया है। दाएं हाथ के बल्लेबाज केएल राहुल ने अपने करियर में 58 पारियों में यह मुकाम छुआ। उन्होंने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में यह उपलब्धि हासिल की थी। 

2. विराट कोहली - 56 पारियां:

विराट कोहली वर्तमान में T20I प्रारूप में अग्रणी रन-स्कोरर हैं और वह इस प्रारूप में 4000 रन का आंकड़ा पार करने वाले पहले खिलाड़ी हैं। ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ भारत की सेमीफाइनल हार के बाद विराट कोहली सबसे छोटे प्रारूप में एक्शन से दूर हैं। विराट कोहली इस प्रारूप में संयुक्त रूप से सबसे तेज 2000 रन पूरे करने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं। इस मुकाम को छूने के लिए उन्हें 56 पारियां लगीं।

1. सूर्यकुमार यादव - 56 पारियां:

भारतीय मध्यक्रम के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव भारत के लिए संयुक्त रूप से सबसे तेज 2000 T20I रन पूरे करने वाले खिलाड़ी हैं। सूर्यकुमार ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गकेबरहा के सेंट जॉर्ज पार्क में 56वीं पारी में T20I क्रिकेट में 2000 T20I रन पूरे किए। यह पूर्व कप्तान विराट कोहली के साथ संयुक्त रूप से सबसे तेज रन है, जिन्होंने टी20ई प्रारूप में 2000 करियर रन पूरे करने के लिए 56 टी20ई पारियां लीं। सूर्यकुमार ने इस प्रारूप में अपने देश के लिए शानदार प्रदर्शन किया है और मध्यक्रम में कुछ जादुई पारियां खेली हैं।

0/Post a Comment/Comments