World Cup 2023: रोमांचक मैच में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को 3 विकेट से हराते हुए फाइनल के लिए किया क्वालीफाई


आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन और ट्रैविस हेड (Travis Head) के ताबड़तोड़ अर्धशतक की मदद से साउथ अफ्रीका को 3 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया। ये 8वीं बार ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल के लिए क्वालीफाई किया है। फाइनल में उनका मुकाबला 19 नवंबर को भारत से होगा। दूसरे सेमीफाइनल क्विंटन डी कॉक का आखिरी वनडे मैच था। उन्होंने हार के साथ इस फॉर्मेट से संन्यास लिया। संन्यास की घोषणा उन्होंने वर्ल्ड कप के शुरू होने से पहले ही कर दी थी। 

पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम 49.4 ओवरों में 212 के स्कोर पर सिमट गयी। टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन डेविड मिलर के बल्ले से निकले। उन्होंने 116 गेंद में 8 चौको और 5 छक्कों की मदद से 101 रन की शतकीय पारी खेली। हेनरिक क्लासेन ने 48 गेंद में 4 चौको और 2 छक्कों की मदद से 48 रन की पारी खेली। उन्होंने और मिलर ने 95 (113) रन की साझेदारी निभाई। गेराल्ड कोएत्ज़ी ने 39 गेंद में 2 चौको की मदद से 19 रन बनाये। कोएत्ज़ी और मिलर ने 53 (76) रन जोड़े। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज्यादा 3-3 विकेट मिचेल स्टार्क और कप्तान पैट कमिंस ने झटके। ट्रैविस हेड और जोश हेज़लवुड ने 2-2 विकेट लिए। 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रलियाई की टीम ने मैच को 47.2 ओवर में 7 विकेट खोकर और 215 रन बनाकर मैच जीत लिया। ट्रैविस हेड ने 48 गेंद में 9 चौको और 2 छक्कों की मदद से 62 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। डेविड वॉर्नर ने 29(18) रन बनाये। अपनी इस पारी में उन्होंने 1 चौका और 4 छक्के जड़े। स्टीव स्मिथ ने 30(62) और जोश इंग्लिस ने 28(49) रनों का योगदान दिया। हेड और वॉर्नर ने पहले विकेट के लिए 60 (38) रन की साझेदारी की। साउथ अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा 2-2 विकेट गेराल्ड कोएत्ज़ी और तबरेज़ शम्सी ने चटकाए। एक-एक विकेट कागिसो रबाडा, केशव महाराज और एडेन मार्करम को मिला। 

साउथ अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन: क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), टेम्बा बावुमा (कप्तान), रासी वैन डेर डुसेन, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को यानसेन, केशव महाराज, गेराल्ड कोएत्ज़ी, कागिसो रबाडा, तबरेज़ शम्सी। 

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन: ट्रैविस हेड, डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, स्टीवन स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिचेल स्टार्क, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड। 

0/Post a Comment/Comments