World Cup 2023: दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को 24 सालों में पहली बार हराया, चौंकाने वाला आंकड़ा आया सामने

 


भारत में खेले जा रहे आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 (CWC 2023) में दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket Team) का जबरदस्त प्रदर्शन जारी है और टीम ने अपने सातवें मैच में न्यूजीलैंड को 190 रनों के बड़े अंतर से हराया। पुणे में खेले गए मुकाबले में टेम्बा बावुमा (Temba Bavuma) की अगुवाई में प्रोटियाज टीम ने कीवियों को कोई मौका नहीं दिया और टूर्नामेंट के अपनी छठी जीत भी दर्ज की। इस जीत के बाद, वनडे वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की जीत को लेकर एक चौंकाने वाला आंकड़ा सामने आया है। दक्षिण अफ्रीका ने 24 साल में पहली बार न्यूजीलैंड को वनडे वर्ल्ड कप मुकाबले में मात दी।

वनडे वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका की न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी जीत 1999 वर्ल्ड कप में आई थी। उस मुकाबले में अफ्रीकी टीम ने 74 रनों के अंतर से जीत दर्ज की थी। हालाँकि, इसके बाद न्यूजीलैंड ने हर बार दक्षिण अफ्रीका को मात देने में सफलता हासिल की। इन दोनों टीमों के बीच 1999 वर्ल्ड कप के बाद और 2023 वर्ल्ड कप के पहले पांच मुकाबले खेले गए थे और सभी में न्यूजीलैंड की टीम ने ही बाजी मारी थी।

हालाँकि, 2023 में यह सिलसिला टूट गया और दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को बुरी तरह हराया। पुणे में बुधवार को खेले गए मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए क्विंटन डी कॉक और रासी वैन डर डुसेन की शतकीय पारियों की मदद से 50 ओवर में 357/4 का विशाल स्कोर बनाया। लक्ष्य के जवाब में न्यूजीलैंड टीम बिलकुल भी लड़ाई नहीं कर पाई और 35.3 ओवर में 167 रन बनाकर ढेर हो गई।

अंकतालिका के टॉप पर पहुंची दक्षिण अफ्रीकी टीम

न्यूजीलैंड को हराने के बाद, दक्षिण अफ्रीका के सात मैचों में छह जीत के साथ 12 अंक हो गए और बेहतर नेट रन रेट की वजह से टीम ने भारत को हटाकर पहला स्थान हासिल किया और सेमीफाइनल में भी लगभग अपनी जगह पक्की कर ली। वहीं इस हार से न्यूजीलैंड को नुकसान हुआ और सात मैचों में चार जीत और तीन हार के साथ 8 अंक लेकर चौथे स्थान पर खिसक गई।

0/Post a Comment/Comments