आज़म खान ने बल्ले पर लगाया फिलिस्तीन का झंडा, पाकिस्तान ने ठोका भारी-भरकम जुर्माना

 


पाकिस्तान के उभरते क्रिकेटर आज़म खान वैसे तो अपनी बल्लेबाजी के चलते सुर्खियों में रहते हैं लेकिन इस बार वो गलत कारणों से सुर्खियों में आ गए हैं। आज़म खान ने क्रिकेट के मैदान पर कुछ ऐसा किया है जिसके चलते पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने कथित तौर पर उन पर उनकी मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया है।

दरअसल, हुआ ये कि कराची में एक राष्ट्रीय टी-20 कप मैच के दौरान उन्होंने अपने बल्ले पर फिलिस्तीन के प्रति अपना समर्थन दिखाने के लिए उनके देश के झंडे का स्टीकर बल्ले पर लगाया था और ये आईसीसी के नियमों का उल्लंघन था जिसके चलते विकेटकीपर-बल्लेबाज पर पीसीबी द्वारा मैच फीस का 50% जुर्माना लगाया गया है।

ये घटना नेशनल स्टेडियम में आजम के कराची व्हाइट्स और लाहौर ब्लूज़ के बीच मैच के दौरान देखने को मिली। हालांकि, इस पर क्रिकेट अधिकारियों का ध्यान नहीं गया लेकिन आजम ने बाद में बताया कि उनके सभी बल्लों पर एक जैसे स्टिकर लगे हैं, ये कोई बड़ी बात नहीं है। बोर्ड के एक करीबी सूत्र ने जियो न्यूज को बताया, "युवा बल्लेबाज पर उसकी मैच फीस का 50% जुर्माना लगाया गया। बल्लेबाज को रेफरी ने पहले चेतावनी दी थी कि वो अपने बल्ले पर अस्वीकृत लोगो (फिलिस्तीन का झंडा) ना दिखाए क्योंकि ये आईसीसी की आचार संहिता का उल्लंघन होगा, जिसमें से पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) भी एक हस्ताक्षरकर्ता है।"

हैरानी की बात ये है कि ये पहली बार नहीं है जब आजम ने विवादित स्टिकर का इस्तेमाल किया है। रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि उन्होंने पिछले दो मैचों में बिना किसी पूर्व चेतावनी के इसका इस्तेमाल किया था। ये ध्यान देने योग्य है कि आईसीसी के कपड़े और उपकरण विनियमन स्पष्ट रूप से खिलाड़ियों को राजनीतिक, धार्मिक या नस्लीय गतिविधियों से संबंधित संदेश प्रदर्शित करने से रोकते हैं। इस घटना ने सोशल मीडिया पर बहस छेड़ दी है, कुछ लोग आजम के इस कदम का समर्थन कर रहे हैं, जबकि अन्य का तर्क है कि क्रिकेट और राजनीति को अलग-अलग रहना चाहिए।

0/Post a Comment/Comments