सचिन तेंदुलकर 7 ऐसे रिकॉर्ड्स जो विराट कोहली नहीं तोड़ पाएंगे


Sachin Tendulkar vs Virat Kohli stats :
विराट कोहली की इच्छा और भूख उन्हें लगातार कई रिकॉर्ड बनाने और हासिल करने के लिए आदर्श एथलीट बनाती है। रिकॉर्डों की उनकी लगातार उपलब्धि ने उन्हें डींगें हांकने का अधिकार दे दिया है। क्रिकेट रिकॉर्ड के मामले में, पूर्व भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर सबसे सफल बल्लेबाज हैं जिन्होंने आंकड़ों को काफी प्रभावित किया है।

15 नवंबर को भारत और न्यूजीलैंड के बीच 2023 विश्व कप सेमीफाइनल में, विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपने 50वें शतक के साथ वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतकों के सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़कर इतिहास रच दिया। कोहली की उपलब्धि के बाद, सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar Unbreakable records) ने इंस्टाग्राम पर उनके लिए एक पोस्ट किया।

तेंदुलकर ने लिखा, "पहली बार जब मैं आपसे भारतीय ड्रेसिंग रूम में मिला था, तो टीम के अन्य साथियों ने आपके साथ मेरे पैर छूने के लिए शरारत की थी। मैं उस दिन अपनी हंसी नहीं रोक सका। लेकिन जल्द ही, आपने अपने जुनून और कौशल से मेरे दिल को छू लिया। मैं मैं बहुत खुश हूं कि वह युवा लड़का 'विराट' खिलाड़ी बन गया है।''

कोहली द्वारा सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने के साथ ही मास्टर ब्लास्टर के नाम कुछ ऐसे रिकॉर्ड हैं जो शायद कभी नहीं टूटेंगे। आइए उनमें से कुछ पर नजर डालें;

7. वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन

वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड बताता है कि सचिन तेंदुलकर कितने महान बल्लेबाज थे। सचिन ने 463 वनडे मैचों में 44.83 की औसत से 18,426 रन बनाए। इसके अलावा विराट के अब 291 मैचों में 58.7 की औसत से 13794 रन हो गए हैं. इसलिए वनडे में विराट के लिए 4500 रन और मुश्किल होंगे.

6. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन

मास्टर ब्लास्टर सचिन ने टेस्ट क्रिकेट में उल्लेखनीय 15,921 रन बनाए हैं। इसके विपरीत, कोहली केवल 8676 रन के आंकड़े को पार कर पाए हैं। सचिन के टेस्ट रन रिकॉर्ड को पार करने के लिए उन्हें अभी भी लगभग 7300 रन की जरूरत है। जिस उम्र में वह है, एक समय ऐसा आएगा जब उसे प्रारूपों के बीच चयन करना होगा और टेस्ट कुछ ऐसा है जहां हम उसे सबसे पहले रिटायर होते हुए देख सकते हैं।

5. सर्वाधिक टेस्ट शतक

भारत के पूर्व बल्लेबाज ने 200 टेस्ट मैचों में 51 शतक बनाए थे और ऐसा लगता है कि यह रिकॉर्ड कायम रह सकता है। कोहली ने अब तक 29 शतक लगाए हैं और इस महान उपलब्धि को पार करने के लिए उन्हें अतिरिक्त 22 शतकों की आवश्यकता है। यह रिकॉर्ड कुछ ऐसा है जिसे बनाने में सिर्फ विराट ही नहीं बल्कि किसी भी क्रिकेटर को काफी मेहनत करनी पड़ेगी।

4. सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय रन

महान बल्लेबाज सचिन ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 34,357 रन बनाए हैं। अब तक, कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 26,478 रन बनाए हैं। मास्टर ब्लास्टर से आगे निकलने के लिए उन्हें अभी भी कम से कम 8000 रन और चाहिए। इस मील के पत्थर को हासिल करने में समय महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

3. टेस्ट मैच

भारत के करिश्माई बल्लेबाज सचिन ने अपने 24 साल के करियर में 200 टेस्ट मैच खेले, जो एक महत्वपूर्ण संख्या है। फिलहाल, कोहली ने 111 टेस्ट मैच खेले हैं और सचिन की बराबरी तक पहुंचना एक चुनौतीपूर्ण काम लगता है। किंग कोहली को अभी 89 टेस्ट मैच और खेलने की जरूरत है जो लगभग असंभव है।

2. वनडे मैच

महान बल्लेबाज सचिन ने 463 मैच खेलकर एक ऐसा विश्व रिकॉर्ड बनाया है जो लंबे समय तक कायम रह सकता है। जबकि भारत के पूर्व कप्तान कोहली 291 वनडे मैचों का हिस्सा रहे हैं, और मास्टर ब्लास्टर के रिकॉर्ड को पार करने के लिए 172 मैच और खेलने होंगे, जो एक कठिन काम लगता है।

1मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड

सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट में प्रभावशाली 62 प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार अर्जित किए हैं। कोहली 41 रन बनाकर फिलहाल शीर्ष पर हैं, लेकिन इस मामले में सचिन से आगे निकलना फिलहाल एक कठिन काम लगता है। लेकिन ये वो रिकॉर्ड है, जिसे दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली शायद अपने नाम कर लें.

0/Post a Comment/Comments