क्रिकेट इतिहास के 5 बदकिस्मत दिग्गज कप्तान, जिनकी कप्तानी में टीम वर्ल्ड कप जीतने में नाकाम रही!

 


भारत 19 नवंबर को वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। इस हार के साथ भारतीय कप्तान रोहित शर्मा देश को एक दशक बाद वर्ल्ड कप ट्रॉफी जिताने से चुक गए। इस हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज और फाइनल मैच में शतकीय पारी खेलने वाले ट्रैविस हेड ने रोहित शर्मा को दुनिया का सबसे बदकिस्मत आदमी बताया। क्यों कि पूरे टूर्नामेंट में भारत का प्रदर्शन शानदार रहा। जिसके चलते दुनियाभर के क्रिकेट फैंस भारत को खिताब का प्रबल दावेदार मान रहे थे।

हालांकि बतौर कप्तान रोहित शर्मा यह कारनामा करने में नाकाम रहे। हालांकि बतौर कप्तान रोहित शर्मा का प्रदर्शन लाजवाब रहा। बता दें कि क्रिकेट जगत में ऐसे कई कप्तान हुए हैं जो अपने करियर में बेहद सफल रहे लेकिन वनडे विश्व कप जीतने में असफल रहे। पूरे लीग चरण में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद, टीम नॉकआउट चरण से आगे बढ़ने में असफल रही।

इस आर्टिकल में आइए एक नजर डालते हैं उन 5 बदकिस्मत दिग्गज कप्तानों पर जो वनडे विश्व कप नहीं जीत सके।

1. सौरव गांगुली (भारत) 

सौरव गांगुली  की कप्तानी में भारतीय टीम का प्रदर्शन 2003 विश्व कप में शानदार रहा था। उस वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ग्रुप स्टेज में दूसरे स्थान पर रही थी। हालांकि जोहान्सबर्ग में खेले गए वर्ल्ड कप फाइनल में भारत को  ऑस्ट्रेलिया के हाथों 125 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

2. कुमार संगकारा (श्रीलंका)

श्रीलंका के महान विकेटकीपर-बल्लेबाज कुमार संगकारा ने 2011 वर्ल्ड कप में श्रीलंका का शानदार नेतृत्व किया। उनकी कप्तानी में टीम ने फाइनल में जगह बनाई। हालांकि मुंबई के वानखेड़े में खेले गए फाइनल मैच में श्रीलंका टीम को भारत के हाथों छह विकेट से हार का सामना करना पड़ा। 

3. शाहिद अफरीदी (पाकिस्तान)

शाहिद अफरीदी के नेतृत्व में, पाकिस्तान ने 2011 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया था। हालांकि,पाकिस्तान को सेमीफाइनल में चिर प्रतिद्वंद्वी भारत के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा। इस हार के बाद पीसीबी ने अफरीदी को वनडे कप्तान के पद से हटा दिया था। 

4. एबी डी विलियर्स (साउथ अफ्रीका)

 2015 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका खिताब के प्रबल दावेदारों में से एक था। टीम ने एबी डिविलियर्स की कप्तानी में सेमीफ़ाइनल के लिए क्वालीफाई किया, लेकिन अहम मैच में न्यूज़ीलैंड से हार गई। डिविलियर्स टूर्नामेंट में 482 रन बनाकर सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों के मामले में तीसरे नंबर पर रहें। 

5. रोहित शर्मा (भारत)

भारत बतौर मेजबान वर्ल्ड कप 2023 का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। पूरे टूर्नामेंट ने टीम और कप्तान रोहित शर्मा का प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक शानदार रहा। हालांकि 19 नवंबर 2023 को अमहदाबाद में खेले गए फाइनल मैच में भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों 6 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा। पूरे टूर्नामेंट में भातर ने लगातार 10 मुकाबले जीतकर अंक तालिका टॉप की थी। वहीं कप्तान रोहित शर्मा पॉवरप्ले में 400 से अधिक रन बनाने वाले इकलौते खिलाड़ी बने थे। 

0/Post a Comment/Comments