मोहम्मद शमी वनडे वर्ल्ड कप में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने, मिचेल स्टार्क के 2 वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ा


Most Wickets in ODI World Cup: मोहम्मद शमी (Mohammed Shami 50 Wickets) वनडे वर्ल्ड कप में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। बुधवार (15 नवंबर) को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में शमी ने यह कीर्तिमान अपने नाम किया। 

सबसे तेज 50 विकेट

शमी ने न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को आउट कर वनडे वर्ल्ड कप में अपने 50 विकेट पूरे किए। उन्होंने सिर्फ 17 पारियों में यह मुकाम हासिल किया है, जो सबसे तेज हैं। शमी ने ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क का रिकॉर्ड तोड़ा है, जिन्होंने वर्ल्ड कप में 19 पारियों में 50 विकेट पूरे किए थे। 
शमी इस टूर्नामेंट के इतिहास में 50 विकेट लेने वाले भारत के पहले और दुनिया के सातवें गेंदबाज बने हैं। 

सबसे कम गेंदों में 50 विकेट

शमी गेंदों के हिसाब से भी वर्ल्ड कप में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए उन्होंने सिर्फ 795 गेंद डाली। इस लिस्ट में भी उन्होंने मिचेल स्टार्क को पीछे छोड़ा है, स्टार्क ने 941 गेंद डालकर 50 विकेट चटकाए थे। 

गौरतलब है कि शमी ने इस मुकाबले में भारत को शानदार शुरूआत दिलाई थी और 39 रन के कुल स्कोर तक डेवोन कॉनवे (13) और रचिन रविंद्र (13) को आउट कर पवेलियन भेज दिया था। इसके बाद शमी ने 33वें ओवर में केन विलियमसन और डेरिल मिचेल की 189 रनों की साझेदारी को तोड़ा। शमी ने अपने इस एक ही ओवर में विलियमसन और टॉम लैथम को आउट कर भारतीय टीम की मुकाबले में वापसी कराई। 


0/Post a Comment/Comments