ऑस्ट्रेलिया ने जीता वर्ल्ड कप 2023, भारत को 6 विकेट से हराकर रिकॉर्ड छठी बार बना वर्ल्ड चैंपियन

 


ट्रविस हेड (Travid Head) के धमाकेदार शतक और गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने रविवार (19 नवंबर) को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में भारत को विकेट से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया ने रिकॉर्ड छठी बार वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम की है। भारत के 240 रन के जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 43 ओवर में 4 विकेट गंवाकर ही जीत हासिल कर ली।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरूआत खराब रही और 47 रन के कुल स्कोर तक डेविड वॉर्नर (7),मिचेल मार्श (15) और स्टीव स्मिथ (4) सस्ते में आउट होकर पवेलियन लौट गए। लेकिन इसके बाद ट्रेविस हेड ने मार्नस लाबुशेन के साथ मिलकर पारी को संभाला और चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की। हेड ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की और रनों की रफ्तार को धीमा नहीं पड़ने दिया। वॉर्नर ने 120 गेंदों में 15 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 137 रन बनाए। वर्ल्ड कप फाइनल में लक्ष्य का पीछा करते हुए खेली गई यह सबसे बड़ी पारी है। मार्नस लाबुशेन ने भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए 110 गेंदों में 4 चौकों की मदद से नाबाद 58 रन की पारी खेली। 

भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट और मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ने 1-1 विकेट लिया। 

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 50 ओवर में 240 रन बनाए। भारत के लिए केएल राहुल ने 107 गेंदों में 66 रन, वहीं विराट कोहली ने 63 गेंदों में 54 रन बनाए। वहीं कप्तान रोहित शर्मा ने 31 गेंदों में 47 रन बनाए। इन तीनों के अलावा कोई और बल्लेबाज कुछ नहीं कर सका। 

ऑस्ट्रेलिया के लिए मिचेल स्टार्क ने 3 विकेट, कप्तान पैट कमिंस और जोश हेजलवुड ने 2-2 विकेट, एडम जाम्पा और ग्लेन मैक्सवेल ने 1-1 विकेट हासिल किया।

0/Post a Comment/Comments