वेस्टइंडीज की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1 विकेट से रोमांचक जीत, ऑलराउंडर खिलाड़ी ने खेली शानदार पारी


बेनोनी में 21 से 24 नवंबर के बीच तीन अनाधिकारिक टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में वेस्टइंडीज ए ने दक्षिण अफ्रीका ए (SA-A vs WI-A) को अंतिम दिन 1 विकेट से हराकर रोमांचक जीत हासिल की। पहले खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी 287/9 के स्कोर पर घोषित कर दी, जवाब में वेस्टइंडीज ने 314/9 के स्कोर पर अपनी पारी घोषित की और 27 रनों की बढ़त बनाई। दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका ने 250 का स्कोर बनाया और जीत के लिए 224 का लक्ष्य रखा, जिसे वेस्टइंडीज ने 9 विकेट खोकर हासिल कर लिया। मुकाबले में ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए वेस्टइंडीज के केविन सिंक्लेयर को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी और उनके टॉप छह में से तीन बल्लेबाजों ने अर्धशतक जड़े। ओपनर टोनी डी ज़ोरज़ी ने 55 रनों की पारी खेली। वहीं कीगन पीटरसन ने 59 और क्लाइड फ़ोर्टुइन ने 53 रनों का योगदान दिया। डेविड बेडिंगम ने भी 47 रन बनाये। दक्षिण अफ्रीका ने 78.5 ओवर के बाद अपनी पारी घोषित कर दी। वेस्टइंडीज ए की तरफ से जेडन सील्स और अकीम जॉर्डन ने तीन-तीन विकेट लिए। वहीं केविन सिंक्लेयर को भी दो विकेट मिले।

जवाबी पारी में वेस्टइंडीज की तरफ से ओपनर तेजनारायण चंद्रपॉल ने सबसे ज्यादा 78 और केवम हॉज ने 73 रनों की पारी खेली। वहीं अकीम जॉर्डन ने 40 और केविन सिंक्लेयर ने 39 रनों का योगदान दिया। इस तरह वेस्टइंडीज ने 300 से अधिक का स्कोर बनाकर 93.2 ओवर में अपनी पारी घोषित कर दी। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से त्शेपो मोरेकी ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए।

दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका के लिए कप्तान नील ब्रांड ने बेहतरीन शतक जड़ा और 104 रनों की पारी खेली। हालाँकि, अन्य बल्लेबाजों में से कोई अर्धशतक भी लगाने में सफल नहीं रहा और इसी वजह से टीम 79.5 ओवर में ऑल आउट हो गई। वेस्टइंडीज की तरफ से अकीम जॉर्डन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। वहीं केविन सिंक्लेयर, जेडन सील्स और शेरमन लुईस ने दो-दो विकेट लिए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज को शुरूआती झटका लगा लेकिन फिर दूसरे विकेट के लिए तेजनारायण (35) और किर्क मैकेंजी (36) ने अर्धशतकीय साझेदारी की और स्कोर को 75 तक ले गए। इन दोनों के आउट होते ही जल्दी-जल्दी विकेट गिरे और वेस्टइंडीज का स्कोर 119/7 हो गया। केविन सिंक्लेयर (80*) ने एक छोर संभाले रखा और स्कोर को पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ 171 तक ले गए। इसी समय नौवां विकेट गिरा और वेस्टइंडीज की हार तय लग रही थी लेकिन सिंक्लेयर को जायर मैकएलिस्टर (7*) का साथ मिला और दोनों ने आखिरी विकेट के लिए 53 रनों की अविजित साझेदारी करते हुए अपनी टीम को जीत दिला दी।

0/Post a Comment/Comments