World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 में टूटे 5 पुराने धाकड़ रिकॉर्ड, देखें पूरी लिस्ट


5 old records broken in ODI World Cup 2023:
भारत वनडे वर्ल्ड कप के 13वें संस्करण की मेजबानी कर रहा है। क्रिकेट का यह महाकुंभ आधा पड़ाव पार कर चुका है. पिछले 20 दिनों में दुनिया की दस सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट टीमों के बीच 25 धमाकेदार मुकाबले देखने को मिले हैं। इस दौरान क्रिकेट के इस महानगर में कई खिलाड़ियों ने दशकों पुराने रिकॉर्ड तोड़े और नए कीर्तिमान स्थापित किए।

इस वनडे वर्ल्ड कप में पांच ऐसे रिकॉर्ड बने हैं (5 old records broken in ODI World Cup 2023)

#1 रोहित शर्मा का सर्वोच्च शतक

5 old records broken in ODI World Cup 2023: अब तक क्रिकेट के इस महाकुंभ में सर्वाधिक शतकों का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था, जिन्होंने छह विश्व कप संस्करणों में 45 मैचों में 6 शतक बनाए थे। लेकिन टूर्नामेंट के इस संस्करण में भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान के खिलाफ 131 रन की शतकीय पारी खेलकर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया. इससे पहले रोहित शर्मा 2015 वनडे वर्ल्ड कप में पांच शतक और एक शतक लगाकर सचिन तेंदुलकर के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर थे.

#2 ग्लेन मैक्सवेल का सबसे तेज शतक

वनडे वर्ल्ड कप के इस संस्करण में सबसे ज्यादा शतकों के साथ-साथ सबसे तेज शतक का सालों पुराना रिकॉर्ड भी टूट गया. इस रिकॉर्ड को दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी एडेन मार्कराम ने तोड़ा, जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ मैच में सिर्फ 49 गेंदों में शतक बनाया था। लेकिन इसके कुछ ही देर बाद ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल ने नीदरलैंड के खिलाफ महज 40 गेंदों में शतक जड़कर वनडे वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड बना दिया. इससे पहले यह रिकॉर्ड आयरलैंड के केविन ओ'ब्रायन के नाम था, जिन्होंने 2011 वनडे वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ 50 गेंदों में शतक लगाया था.

#3 दक्षिण अफ्रीका के द्वारा सबसे अधिक रन बनाने का रिकार्ड 

इस बार वनडे वर्ल्ड कप में सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड भी ध्वस्त हो गया. यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीकी टीम ने श्रीलंका के खिलाफ निर्धारित 50 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 428 रन बनाकर हासिल किया. यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया ने 2015 वनडे विश्व कप में अफगानिस्तान के खिलाफ बनाया था जब उन्होंने 50 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 417 रन बनाए थे।

#4 ऑस्ट्रेलिया ने दर्ज की अपनी सबसे बड़ी जीत

5 old records broken in ODI World Cup 2023: विश्व कप के इस संस्करण से पहले, ऑस्ट्रेलिया ने 2015 विश्व कप में अफगानिस्तान पर 275 रनों की बड़ी जीत हासिल की थी। लेकिन वर्ल्ड कप के इस संस्करण में कंगारू टीम ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया और नीदरलैंड्स के खिलाफ 309 रनों से बड़ी जीत हासिल की.

#5 पाकिस्तान का सबसे बड़ा रन चेज

इस वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन चेज़ का रिकॉर्ड भी ध्वस्त हो गया. पाकिस्तान ने श्रीलंका के खिलाफ 10 गेंद शेष रहते 345 रनों का विशाल स्कोर बनाकर आयरलैंड का रिकॉर्ड तोड़ दिया. इससे पहले 2011 में हुए वनडे वर्ल्ड कप में आयरलैंड की टीम ने पूरी दुनिया को चौंकाते हुए इंग्लैंड के खिलाफ 328 रन का लक्ष्य 5 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया था.

0/Post a Comment/Comments