CWC 2023: भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड के 6 बल्लेबाजों को किया बोल्ड, तीसरी बार किया अनोखा कारनामा

 


लखनऊ में 29 अक्टूबर को खेले गए आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 (CWC 2023) के 29वें मुकाबले में इंग्लैंड (Egland Cricket Team) के खिलाफ भारत (Indian Cricket Team) के गेंदबाजों का कहर देखने को मिला और बड़ा लक्ष्य ना होने के बावजूद इंग्लिश टीम धराशायी हो गई। इस मैच में भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों की गिल्लियां बिखेरने में कोई कसर नहीं छोड़ी और टीम ने एक वनडे मैच में खुद के द्वारा सबसे ज्यादा बोल्ड के माध्यम से आउट करने के अपने ही रिकॉर्ड की बराबरी की।

मुकाबले में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी और भारत को पहली बार इस टूर्नामेंट में पहले बल्लेबाजी का मौका मिला। कप्तान रोहित शर्मा (87) के अलावा अन्य कोई बल्लेबाज अर्धशतक तक भी नहीं पहुंचा और टीम ने किसी तरह 50 ओवर में नौ विकेट खोकर 229 का स्कोर बनाया। कागजों पर मजबूत इंग्लिश बल्लेबाजी क्रम के आगे 230 का लक्ष्य छोटा महसूस हो रहा था लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने कुछ अलग ही मन बनाया हुआ था और इस लक्ष्य को इतना बड़ा बना दिया कि इंग्लैंड की टीम 100 रनों के अंतर से मुकाबला हार गई।

भारत ने वनडे इतिहास में तीसरी बार 6 बल्लेबाजों को बोल्ड करते हुए आउट किया

लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने बिना किसी विकेट के 30 रन बना लिए थे लेकिन यहाँ से विकेटों का सिलसिला शुरू हुआ। ओपनर डेविड मलान (16) को बोल्ड करते हुए जसप्रीत बुमराह ने भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद, जॉनी बेयरस्टो (14), बेन स्टोक्स (0) और कप्तान जोस बटलर (10) की गिल्लियां बिखेरते हुए मोहम्मद शमी ने टीम को तीन बड़ी सफलता दिलाईं। आख़िरी में बुमराह ने मार्क वुड (0) को बेहतरीन यॉर्कर से बोल्ड करते हुए भारत को जीत दिला दी, साथ ही एक मैच में भारतीय टीम द्वारा सबसे ज्यादा बोल्ड आउट करने के कारनामे की भी बराबरी करवा दी।

इससे पहले दो सिर्फ दो मौकों पर ही भारत ने विरोधी टीम के 6 बल्लेबाजों को एक वनडे मैच में बोल्ड करते हुए पवेलियन भेजा था। 1986 में शारजाह में खेले गए मुकाबले में श्रीलंका और 1993 में वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता में ऐसा किया था।

0/Post a Comment/Comments