आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे तेज़ शतक लगाने वाले टॉप-5 बल्लेबाज

 


आज यानी 25 अक्टूबर को जब नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया का सामना नीदरलैंड्स से हुआ तो ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने डचों के खिलाफ 106 रनों की धमाकेदार पारी खेलकर सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए।

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 का 24 वां मैच अब अरुण जेटली स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम और नीदरलैंड क्रिकेट टीम के बीच खेला जा रहा है। दिल्ली में ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

ऑस्ट्रेलिया ने अपना पहला विकेट जल्दी ही खो दिया जब मिचेल मार्श केवल 9 रन बनाकर आउट हो गए। लेकिन फिर उनके सलामी जोड़ीदार डेविड वार्नर ने शानदार पारी खेली और लोगान वैन बीक द्वारा आउट होने से पहले उन्होंने 104 रन बनाए। स्टीवन स्मिथ और मार्नस लाबुस्चगने दोनों ने क्रमशः अपने व्यक्तिगत अर्द्धशतक, 71 और 62 रन बनाए।

लेकिन यह उनके स्टार ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल थे जिन्होंने 106 रन की तेज पारी खेलकर पूरा मैच जीत लिया, जो आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के इतिहास का सबसे तेज शतक है। ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ने केवल 40 गेंदों में अपना मील का पत्थर पूरा किया। इसके साथ, वह अब दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्कराम से आगे निकल गए, जिन्होंने इस आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में सबसे तेज विश्व कप शतक भी बनाया था, जो संयोग से दिल्ली बनाम श्रीलंका में भी बनाया था। इस लेख में हम ICC क्रिकेट विश्व कप इतिहास के शीर्ष 5 सबसे तेज़ शतकों पर एक नज़र डालेंगे। (नीचे से ऊपर)

एबी डिविलियर्स - 2015

हमारी सूची में पहले खिलाड़ी हैं दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स। एबीडी इस मुकाम पर साल 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहुंचा था। एबी ने शानदार अंदाज में अपना शतक बनाया, उन्होंने महज 52 गेंदों में अपना शतक पूरा किया।

ग्लेन मैक्सवेल - 2015

लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं ग्लेन मैक्सवेल. मैक्सवेल ने साल 2015 में ही एबी डिविलियर्स के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया था जब उन्होंने सिडनी में श्रीलंका के खिलाफ सिर्फ 51 गेंदों में शतक बनाया था।

केविन ओ'ब्रायन - 2011

आयरलैंड के क्रिकेटर केविन ओ'ब्रायन ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ सिर्फ 50 गेंदों में शतक बनाकर पूरी दुनिया को चौंका दिया। ओ'ब्रायन बेंगलुरु में अपनी उपलब्धि की बदौलत विश्व प्रसिद्ध क्रिकेटर बन गए।

एडेन मार्कराम - 2023

इस सूची में एक और दक्षिण अफ़्रीकी दक्षिण अफ़्रीका के उप-कप्तान एडेन मार्कराम हैं। मार्कराम ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के इतिहास में सबसे तेज़ शतक इस साल के विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ दिल्ली में बनाया था। मार्कराम सिर्फ 49 गेंदों में इस मुकाम पर पहुंचे।

ग्लेन मैक्सवेल - 2023

ग्लेन मैक्सवेल- 2023 जब मार्कराम ने सबसे तेज शतक लगाया था तो किसी ने नहीं सोचा था कि उनका रिकॉर्ड इस विश्व कप संस्करण में ही टूट जाएगा। ग्लेन मैक्सवेल ने 25 अक्टूबर को नीदरलैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ सिर्फ 40 गेंदों में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप इतिहास का सबसे तेज शतक बनाया।

0/Post a Comment/Comments