क्रिकेट फैंस के लिए खुशखबरी, 2028 ओलंपिक में शामिल हुआ क्रिकेट

अगर आप एक क्रिकेट फैन हैं तो आपके लिए एक बहुत बड़ी खबर है। खबर ये है कि लास एंजिल्स में होने वाले 2028 ओलंपिक के लिए क्रिकेट को शामिल कर लिया गया है।

अगर आप एक क्रिकेट फैन हैं तो वर्ल्ड कप 2023 के बीच आपके लिए एक और खुशखबरी आ गई है। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक में टी20 क्रिकेट को शामिल करने की सिफारिश को स्वीकार कर लिया है। आईओसी ने शुक्रवार को मुंबई में अपनी कार्यकारी बोर्ड की बैठक में ये निर्णय सार्वजनिक किया है। आईओसी के लिए अगला कदम अपने 'सत्र' में मतदान करना होगा, जो 14 से 16 अक्टूबर तक मुंबई में होगा।

लॉस एंजिल्स खेलों के लिए नए खेलों के रूप में पांच नए खेलों - क्रिकेट, बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, फ़्लैग फ़ुटबॉल, लैक्रोस और स्क्वैश को "संभावित समावेशन" के लिए LA28 स्थानीय आयोजन समिति द्वारा सिफारिश की गई थी। शुक्रवार को एक मीडिया ब्रीफिंग में बोलते हुए, IOC के अध्यक्ष थॉमस बाख ने कहा कि सभी पांच खेल LA28 के सामान्य लोकाचार के अनुरूप थे।

बाख ने कहा, "इन प्रस्तावों को आईओसी कार्यकारी बोर्ड द्वारा एक पैकेज के रूप में स्वीकार कर लिया गया है, ये ध्यान में रखते हुए कि ये प्रस्ताव और ये खेल '28 में अमेरिकी खेल संस्कृति के साथ हमारे मेजबान की खेल संस्कृति के अनुरूप हैं। वो संयुक्त राज्य अमेरिका में अंतरराष्ट्रीय खेलों को लाने के साथ-साथ प्रतिष्ठित अमेरिकी खेलों को दुनिया के सामने प्रदर्शित करेंगे। दूसरी ओर, समावेशन ओलंपिक को अमेरिका और विश्व स्तर पर नए एथलीटों और प्रशंसक समुदायों के साथ जुड़ने की अनुमति देगा।"

LA28 के सामने अपनी प्रस्तुति के दौरान, ICC ने पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए छह-टीम T20 आयोजन की सिफारिश की थी। भाग लेने वाली टीमों में कट-ऑफ तिथि पर आईसीसी की पुरुष और महिला टी20 रैंकिंग में शीर्ष छह स्थान वाली टीमें शामिल होंगी। ICC ने T20 प्रारूप को सर्वश्रेष्ठ प्रारूप के रूप में प्रस्तावित किया क्योंकि LA28 और IOC दोनों ने इस बात पर जोर दिया था कि प्रारूप ऐसा होना चाहिए जिसमें विश्व चैंपियनशिप आयोजित की जाए।

0/Post a Comment/Comments