चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए क्‍वालीफिकेशन पर लगी दांव, इंग्लैंड हो सकती है बाहर?

 


भारत में चल रहे वनडे वर्ल्‍ड कप (ICC Odi World Cup 2023) का लीग चरण जब समाप्‍त होगा तब टॉप-7 टीमें सीधे 2025 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (2023 ICC Champions Trophy) के लिए क्‍वालीफाई कर जाएंगी। इनके साथ मेजबान पाकिस्‍तान (Pakistan Cricket Team) को ऑटोमेटिक क्‍वालीफिकेशन मिलेगा।

बता दें कि 2025 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में शीर्ष-8 देश प्रतिस्‍पर्धा करते हुए नजर आएंगे। आईसीसी के प्रवक्‍ता ने ईएसपीएनक्रिकइंफो से पुष्टि की है कि 2025 चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्‍वालीफिकेशन सिस्‍टम को आईसीसी बोर्ड ने 2021 में स्‍वीकृति दी थी। तब 2024-31 साइकिल में चैंपियंस ट्रॉफी की वापसी हुई थी और तय किया गया था कि यह आठ देशों के बीच खेला जाएगा।

यह बात कुछ बोर्ड के लिए हैरानी भरी है। कुछ टीमों का हाल भारत में वर्ल्‍ड कप में बुरा है तो कुछ टीमें क्‍वालीफाई नहीं कर पाई हैं। इन देशों के बोर्ड ने क्रिकइंफो से कहा कि उन्‍हें 2025 चैंपियंस ट्रॉफी क्‍वालीफिकेशन की जानकारी नहीं थी। इस समय वनडे वर्ल्‍ड कप प्‍वाइंट्स टेबल में बांग्‍लादेश और इंग्‍लैंड क्रमश: 9वें और 10वें स्‍थान पर हैं। ये दोनों देश टॉप-7 से बाहर हैं। अन्‍य टीमें मेजबान पाकिस्‍तान के साथ चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्‍वालीफाई करेंगे।

इसका मतलब यह है कि वेस्‍टइंडीज, जिंबाब्‍वे और आयरलैंड जैसे देशों को टूर्नामेंट में क्‍वालीफाई करने का मौका तक नहीं मिलेगा क्‍योंकि ये देश 2023 वनडे वर्ल्‍ड कप में जगह नहीं बना सके।

याद दिला दें कि नवंबर 2021 में आईसीसी ने 2024-31 साइकिल में पुरुष और महिलाओं के कई ग्‍लोबल इवेंट की घोषणा की, जिसमें चैंपियंस ट्रॉफी के दो संस्‍करण 2025 और 2029 शामिल हैं। आईसीसी ने अपने बयान में कहा कि चैंपियंस ट्रॉफी आठ देशों के बीच खेला जाएगा और इसका कार्यक्रम पिछले संस्‍करण जैसा होगा, जहां दो ग्रुप में टीमों को बाटा जाएगा और फिर सेमीफाइनल व फाइनल खेला जाएगा।

चैंपियंस ट्रॉफी के 2013 और 2017 संस्‍करण के लिए इवेंट की कट ऑफ तारीख पर वनडे रैंकिंग की टॉप-8 टीमें क्‍वालीफाई की थी। यह समझा जा सकता है कि आईसीसी की प्रमुख कार्यकारी समिति ने 2025 चैंपियंस ट्रॉफी के लिए वर्ल्‍ड कप 2023 की टॉप-7 टीमों का फैसला लिया था, जिसे बाद में आईसीसी बोर्ड ने सिफारिश पर सुधार किया था।

एक पूर्णकालिक बोर्ड सदस्‍य ने पुष्टि की है कि सभी इवेंट्स के लिए क्‍वालीफिकेशन की राह पर विचार और स्‍वीकृति 2021 आईसीसी बैठक में की गई थी। याद हो कि चैंपियंस ट्रॉफी क्‍वालीफिकेशन को इस सप्‍ताह बांग्‍लादेश के कप्‍तान शाकिब अल हसन चर्चा में लाए थे। शाकिब ने टॉप-8 में रहने का महत्‍व बताया था।

शाकिब ने नीदरलैंड्स के खिलाफ शिकस्‍त के बाद कहा था, 'मेरा मतलब है कि सेमीफाइनल की उम्‍मीद नहीं। मगर कुछ बेहतर कर सके। मान लीजिए कि अगर आप टॉप-8 में हैं तो आप चैंपियंस ट्रॉफी खेलना चाहेंगे। इस बात का ध्‍यान रखते हुए तीन मैच खेलना बचे हैं।'

0/Post a Comment/Comments