भारत ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा जीत के मामले में न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड तोड़ा, अब सिर्फ एक टीम से पीछे

 


अपनी मेजबानी में हो रहे आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 (CWC 2023) में भारत का जबरदस्त प्रदर्शन जारी है और टीम ने 29 अक्टूबर को अपनी लगातार छठी जीत दर्ज की। इस जीत के साथ भारतीय टीम (Indian Cricket Team) एक बार फिर से अंकतालिका में टॉप पर पहुँच गई है। लखनऊ में खेले गए मुकाबले में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नेतृत्व में भारत ने गत विजेता इंग्लैंड को 100 रनों से हराया और अपने नाम वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने के मामले में एक बड़ी उपलब्धि भी दर्ज की।

भारत अब वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली दूसरी टीम बन गई है। टीम ने न्यूजीलैंड को पीछे छोड़ते हुए, दूसरे स्थान पर कब्ज़ा जमाया। रविवार को खेले गए मैच में इंग्लैंड के खिलाफ भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान रोहित शर्मा की 87 रनों की पारी की बदौलत 229/9 का स्कोर बनाया। ऐसा लग रहा था कि स्कोर कम है और शायद ओस का प्रभाव भी देखने को मिले, जिसकी वजह से इंग्लैंड को चेज में आसानी हो सकती है।

वहीं, इंग्लिश टीम ने अपनी पारी की शुरुआत में बिना कोई विकेट गंवाए 30 रन बना लिए थे लेकिन जैसे ही पहला विकेट गिरा, इसके बाद पतन शुरू हो गया और एक के बाद एक बल्लेबाज आउट होते गए। पूरी टीम 35वें ओवर में 129 रन बनाकर सिमट गई। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने चार और जसप्रीत बुमराह ने तीन विकेट अपने नाम किये।

वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा जीत के मामले में भारत सिर्फ ऑस्ट्रेलिया से पीछे

इस तरह भारत ने इंग्लैंड को आसानी से हराकर वर्ल्ड कप इतिहास में अपनी 59वीं जीत दर्ज की और सबसे ज्यादा जीत के मामले में न्यूजीलैंड को पीछे छोड़ा। न्यूजीलैंड ने 95 मैचों में 58 जीत दर्ज की हैं, जबकि भारत के नाम 90 मैचों में 59 जीत का रिकॉर्ड है।

वहीं, वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा जीत के मामले में पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया टीम सबसे ऊपर है। ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक 100 वर्ल्ड कप मुकाबलों में 73 जीत अपने नाम की हैं और उनका यह रिकॉर्ड जल्दी नहीं टूटेगा।

0/Post a Comment/Comments