123 साल का लंबा इंतजार होगा खत्म, क्रिकेट बनेगा दुनिया के सबसे बड़े खेल का हिस्सा

 


दुनियाभर के क्रिकेट फैन्स के मन में एक सवाल तो हमेशा आता होगा कि ओलंपिक (Olympics) में क्रिकेट क्यों नहीं खेला जाता है। अगर आप क्रिकेट के साथ-साथ ओलंपिक के भी फैन हैं, तो अब आपको खुशियां डबल होने वाली है, क्योंकि बहुत जल्द क्रिकेट को ओलंपिक में जोड़ा जा सकता है। अमेरिका के लॉस एंजिल्स में होने वाले ओलंपिक 2028 (Los Angeles 2028 Olympic) में क्रिकेट को शामिल किया जा सकता है।

द गार्जियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक लॉस एंजिल्स 2028 ओलंपिक कार्यक्रम में चार नए खेलों को शामिल किया जाएगा, जिसमें क्रिकेट के अलावा फ्लैग फुटबॉल, बेसबॉल और सॉफ्टबॉल भी शामिल होंगे। इस रिपोर्ट के अनुसार आयोजन समिति अगले 24 घंटे के भीतर इन नए खेलों को जोड़ने की जानकारी को सावर्जनिक कर देंगे। इसके अलावा लैक्रोस और स्क्वैश को भी 2028 ओलंपिक खेलों में शामिल किए जाने का प्रस्ताव रखा जा सकता है।

पहले भी ओलंपिक में आया था क्रिकेट

एलए और आईओसी के ओलंपिक कार्यक्रम आयोग के बीच इस मुद्दे पर गहन चर्चाएं हुई। अब मुंबई में रविवार से शुरू होने वाले आईओसी के 141वें सत्र में, इस चर्चा में लिए गए फैसलों की आधिकारिक तौर पर पुष्टि की जाएगी। ओलंपिक में क्रिकेट की बात करें तो ऐसा नहीं है कि पहली बार ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल किया जा रहा है। सन् 1900 में हुए पेरिस ओलंपिक में भी एक बार क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किया गया था। उस वक्त फ्रांस और ग्रेट ब्रिटेन के बीच स्वर्ण पदक के लिए सिर्फ एक ही मैच खेला गया था। उस मैच में द ग्रेट ब्रिटेन ने फ्रांस को हराकर क्रिकेट में स्वर्ण पदक जीता था।

हालांकि, इस बार पुरुष और महिला दोनों क्रिकेट को शामिल किया जाएगा, और टी-20 मैच खेले जाएंगे। अब इसकी आधिकारिक घोषणा होने के बाद ही इस बात पता चल पाएगा कि लॉस एंजिल्स में होने वाले ओलंपिक 2028 में क्रिकेट का स्वरूप कैसा होता है। हालांकि, हाल ही हुए एशियाई खेलों में भारतीय क्रिकेट की महिला और पुरुष दोनों टीमों ने स्वर्ण पदक हासिल किया है। अगर ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किया जाता है, तो भारत स्वर्ण पदक जीतने का एक प्रबल दावेदार होगा।

0/Post a Comment/Comments