5 लेफ्ट आर्म गेंदबाज जिनके आगे रोहित-कोहली हो जाते है फुस्स, आंकड़े कर देंगे हैरान


भले ही भारतीय क्रिकेट टीम हाल के वर्षों में एक सफल, विश्व-प्रमुख टीम रही है - दिखाने के लिए आईसीसी ट्रॉफियों की कमी के बावजूद - बाएं हाथ के तेज गेंदबाज पिछले कुछ वर्षों से भारत के लिए दुश्मन बने हुए हैं।

बार-बार, भारतीय बल्लेबाजों ने स्विंग और सीम मूवमेंट और बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों के कोण के सामने घुटने टेक दिए हैं। जहीर खान के बाद से भारत के पास खुद एक गुणवत्तापूर्ण और अनुभवी बाएं हाथ का तेज गेंदबाज नहीं है, जिसका मतलब है कि भारतीय बल्लेबाजों को नेट्स में बाएं हाथ के गेंदबाज की उच्च गुणवत्ता वाली गति का सामना करने का अवसर नहीं मिला है।

इसे बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों के खिलाफ भारत के दो सर्वश्रेष्ठ और सबसे वरिष्ठ बल्लेबाजों - रोहित शर्मा और विराट कोहली - की संख्या के माध्यम से देखा जा सकता है।

2021 से वनडे में विराट कोहली बनाम एलएपी : रन: 87, गेंद: 98, डिसमिसल: 4, औसत: 21, एसआर: 88 रोहित

शर्मा बनाम एलए 2021 से वनडे में तेज: रन: 138, गेंद: 147, डिसमिसल: 6, औसत: 23, एसआर: 93

इनमें से चार आउट पहले पांच ओवर के भीतर हुए हैं। (स्टेट साभार- क्रिकबज)

यहां शीर्ष 5 बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं जिनके खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों को संघर्ष करना पड़ा है:

शाहीन अफरीदी

शाहीन अफरीदी यकीनन वर्तमान में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ नई गेंद के गेंदबाज हैं। बाएं हाथ के पाकिस्तानी तेज गेंदबाज ने भारतीय बल्लेबाजों की रातों की नींद उड़ा दी है। उन्होंने अपने टी20 विश्व कप 2021 मैच में रोहित, कोहली और केएल राहुल के 3 विकेट लिए। हाल ही में, शाहीन ने एशिया कप 2023 मुकाबले में रोहित और कोहली दोनों को बोल्ड किया था। शाहीन उन कुछ तेज गेंदबाजों में से एक हैं जो तेज गति से स्विंग और सीम मूवमेंट दोनों उत्पन्न कर सकते हैं।

ट्रेंट बोल्ट

मैनचेस्टर में 2019 विश्व कप सेमीफाइनल में भारत के खिलाफ ट्रेंट बोल्ट की वीरता से भारतीय प्रशंसक अभी भी आहत हैं । 240 रनों का बचाव करते हुए, बोल्ट ने भारत की पारी के तीसरे ओवर में ही भारत के कप्तान विराट कोहली को आउट कर दिया और भारत को भारी नुकसान पहुंचाया।

बाद में उन्होंने अर्धशतकधारी रवींद्र जड़ेजा को भी आउट किया. बोल्ट के नाम भारत के खिलाफ 10 टेस्ट मैचों में 41 विकेट भी हैं। बोल्ट शायद दुनिया के सर्वश्रेष्ठ नई गेंद के स्विंग गेंदबाज हैं।

मिचेल स्टार्क

इस साल की शुरुआत में मार्च 2023 में भारत में वनडे सीरीज में मिचेल स्टार्क ने भारतीय बल्लेबाजों पर कहर बरपाया था. भारतीय परिस्थितियों में तेज गेंदबाजों के लिए ज्यादा कुछ नहीं होने के बावजूद, स्टार्क ने अपनी स्विंग, सीम और तेज गति से भारतीय बल्लेबाजों को परेशान किया - उन्होंने सूर्यकुमार यादव को दो गोल्डन डक पर आउट किया।

उन्होंने वानखेड़े में 3 विकेट और विजाग में 5 विकेट लिए, जिससे ऑस्ट्रेलिया को सीरीज जीतने में मदद मिली। उन्होंने 2015 में एमसीजी में भारत के खिलाफ 6 विकेट भी लिए थे। टेस्ट में स्टार्क के नाम एशियाई दिग्गजों के खिलाफ 48 विकेट हैं।

मोहम्मद आमिर

पूर्व पाकिस्तानी तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने 2016 और 2017 में अपने चरम वर्षों के दौरान भारतीय शीर्ष क्रम पर गंभीर पकड़ बनाई थी।

2016 में, उन्होंने 3/18 और 1/11 के दो सनसनीखेज स्पैल बनाए, जिसमें भारतीय बल्लेबाज उछल-कूद करने लगे, लेकिन पाकिस्तान उन दोनों गेम हार गया। हालाँकि, 2017 चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में, आमिर ने रोहित शर्मा, धवन और कोहली के विकेट लेकर नॉकआउट पंच दिए। और वह प्रदर्शन आज तक याद किया जा रहा है.

रीस टॉपले

इंग्लैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज रीस टॉपले हाल के दिनों में सीमित ओवरों के क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ नई गेंद के गेंदबाजों में से एक बनकर उभरे हैं। उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनों में से एक 2022 में भारत के खिलाफ आया जब उन्होंने लॉर्ड्स में 6/22 के अद्भुत आंकड़े के साथ समापन किया, जिसमें रोहित और धवन को आउट करना शामिल था।

0/Post a Comment/Comments