सबसे ज्यादा वनडे मैचों में अंपायरिंग करने वाले टॉप-4 आईसीसी मैच रेफरी


अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में, व्यक्तियों का एक विशेष समूह होता है जिसे मैच रेफरी के रूप में जाना जाता है जो निष्पक्ष खेल सुनिश्चित करने और खेल के नियमों को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इनमें से कुछ रेफरी ने अपने व्यापक अनुभव और विशेषज्ञता का प्रदर्शन करते हुए प्रभावशाली 250 या अधिक एकदिवसीय मैचों में अंपायरिंग की है। अक्सर पर्दे के पीछे से काम करने के बावजूद, एकदिवसीय मैचों के नतीजों पर उनका प्रभाव पर्याप्त होता है।

मैच रेफरी मूलतः क्रिकेट की अखंडता के संरक्षक हैं। वे नियमों को लागू करके और खिलाड़ियों के व्यवहार और खेल कौशल की निगरानी करके निष्पक्ष खेल सुनिश्चित करते हैं। इसके अलावा, वे खेल की प्रतिष्ठित छवि को बनाए रखने, गैर-खिलाड़ी आचरण को रोकने और सटीक निर्णयों की गारंटी के लिए निर्णय समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) की देखरेख करने में सहायक हैं। इन जिम्मेदारियों के साथ-साथ, वे सुचारू संचालन सुनिश्चित करते हुए मैचों के लॉजिस्टिक पहलुओं का प्रबंधन करते हैं। इसके अतिरिक्त, वे निष्पक्ष मध्यस्थ के रूप में कार्य करते हैं, मैदान पर झगड़ों और विवादों को सुलझाते हैं, इस प्रकार अपने सज्जनतापूर्ण आचरण के लिए मनाए जाने वाले खेल के रूप में क्रिकेट की प्रतिष्ठा को संरक्षित करने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

आज, पल्लेकेले में भारत और नेपाल के बीच एशिया कप मुकाबले के दौरान , एमिरेट्स आईसीसी एलीट पैनल के एक प्रतिष्ठित सदस्य, जवागल श्रीनाथ, अपने 250वें पुरुष एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच के लिए मैच रेफरी की भूमिका निभा रहे हैं।

अब, आइए अपना ध्यान शीर्ष चार आईसीसी मैच रेफरी पर केंद्रित करें, जिनमें से प्रत्येक ने 250 से अधिक एकदिवसीय मैचों में अंपायरिंग की है।

4. जवागल श्रीनाथ (250 मैच):

पल्लेकेले में भारत और नेपाल के बीच एशिया कप 2023 मैच के दौरान जवागल श्रीनाथ 250 या अधिक पुरुष वनडे मैचों में अंपायरिंग करने वाले चौथे आईसीसी मैच रेफरी बन गए। मैच रेफरी बनने से पहले, श्रीनाथ का एक सफल क्रिकेट करियर था, जिसमें उन्होंने 236 टेस्ट विकेट और 315 एकदिवसीय विकेट लिए, जिसमें 2003 में विश्व कप फाइनल में शामिल होना भी शामिल था। वह तीन साल बाद आईसीसी मैच रेफरी की भूमिका में आ गए और रंजन मदुगले के साथ विशिष्ट रैंक में शामिल हो गए। , क्रिस ब्रॉड और जेफ क्रो इस प्रभावशाली मील के पत्थर तक पहुंचने वाले चौथे स्थान पर हैं।

3. जेफरी जॉन क्रो (315 मैच):

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर जेफरी जॉन क्रो ने 1983 और 1990 के बीच टेस्ट और वनडे क्रिकेट में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और बाद में ऑकलैंड का प्रतिनिधित्व करके प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भी योगदान दिया। 2004 से, क्रो ने ICC मैच रेफरी के रूप में कार्य किया है और इस भूमिका में प्रभावशाली 315 मैचों की देखरेख की है।

2. क्रिस ब्रॉड (349 मैच):

इंग्लिश क्रिकेट में ब्रायन क्रिस्टोफर ब्रॉड का योगदान खिलाड़ी से लेकर ब्रॉडकास्टर और क्रिकेट अधिकारी तक कई तरह की भूमिकाओं में है। विशेष रूप से, एक सलामी बल्लेबाज के रूप में, उन्होंने इंग्लैंड के लिए 26 टेस्ट मैचों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई, जिसमें छह शतक शामिल थे। इसके अलावा, उन्होंने 34 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में भूमिका निभाई। 2004 से, ब्रॉड ने मैच रेफरी की महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जहां उन्होंने प्रभावशाली 349 मैचों का प्रबंधन किया है।

1. रंजन मदुगले (391 मैच):

श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर देशबंधु रंजन सेनेरथ मदुगले वर्तमान में आईसीसी मैच रेफरी पैनल के प्रमुख के रूप में कार्यरत हैं। उन्होंने 1979 से 1988 तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में श्रीलंका का प्रतिनिधित्व किया। 1993 से, वह ICC मैच रेफरी रहे हैं, जिन्होंने उल्लेखनीय 391 मैचों की देखरेख की, और इस भूमिका में किसी भी व्यक्ति द्वारा सबसे अधिक मैचों में अंपायरिंग करने का रिकॉर्ड बनाया।

0/Post a Comment/Comments