जिम्बाब्वे के महान क्रिकेटर हीथ स्ट्रीक के 3 रिकॉर्ड जो शायद कभी नहीं टूटेंगे


जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान हीथ स्ट्रीक का आज सुबह निधन हो गया। जिम्बाब्वे के ऑलराउंडर की मौत की खबर की आज पुष्टि हुई. वह लंबे समय से कैंसर से जूझ रहे थे और दुर्भाग्य से यह चैंपियन ऑलराउंडर यह जंग हार गया।

स्ट्रीक ने जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के उत्थान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। तेज गेंदबाज ऑलराउंडर ने अफ्रीकी टीम के लिए 65 टेस्ट मैच और 189 एकदिवसीय मैच खेले। उन्होंने खेल के दोनों प्रारूपों में लगभग 5,000 रन बनाए। इसके अलावा, स्ट्रीक ने जिम्बाब्वे टीम के लिए 400 से अधिक विकेट भी हासिल किए। उनके संन्यास के बाद से जिम्बाब्वे के पास उनके जैसा मैच विजेता कोई नहीं है, जो तेज गेंदबाजी के साथ-साथ बल्ले से भी योगदान दे सके।

अब इस सूची में, हम स्ट्रीक के शीर्ष तीन रिकॉर्डों पर नज़र डालेंगे जो शायद कभी नहीं टूटेंगे।

1. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जिम्बाब्वे के लिए सबसे ज्यादा विकेट हीथ स्ट्रीक के नाम हैं

स्ट्रीक के नाम अंतरराष्ट्रीय मैचों में जिम्बाब्वे के किसी गेंदबाज द्वारा लिए गए सर्वाधिक विकेट का रिकॉर्ड है। उन्होंने कुल 455 विकेट लिए. 189 एकदिवसीय मैचों में, उन्होंने 239 विकेट लिए, जबकि ज़िम्बाब्वे के लिए खेले गए 65 टेस्ट मैचों में, स्ट्रीक ने 216 विकेट लिए।

2. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जिम्बाब्वे के लिए सबसे ज्यादा 5 विकेट लेने का कारनामा

जिम्बाब्वे से कुछ असाधारण प्रतिभाएं उभरकर सामने आई हैं, लेकिन किसी भी गेंदबाज ने स्ट्रीक से ज्यादा पांच विकेट लेने का कारनामा नहीं किया है। अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर के दौरान, स्ट्रीक ने आठ बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया। उन आठ में से सात टेस्ट में आए, जबकि एकदिवसीय प्रारूप में भी उन्होंने पांच विकेट लिए।

3. टेस्ट में जिम्बाब्वे के किसी कप्तान की सबसे बड़ी जीत

जिम्बाब्वे सबसे मजबूत टेस्ट खेलने वाले देशों में से नहीं है। ICC ने उन्हें ICC वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के लिए भी नहीं माना है। अफ्रीकी टीम के लिए टेस्ट जीतना एक बड़ी उपलब्धि है, लेकिन स्ट्रीक के नेतृत्व में उन्होंने चार टेस्ट मैच जीते। उन्होंने 2001 में बांग्लादेश के खिलाफ दो जीत दर्ज की, इसके बाद भारत के खिलाफ ऐतिहासिक जीत दर्ज की। जिम्बाब्वे ने 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ एक और बड़ी जीत दर्ज की.

0/Post a Comment/Comments