2015 वर्ल्ड कप का पूरा इतिहास, कुछ इस तरह से ऑस्ट्रेलिया पांचवींं बार बना चैंपियन


2015 आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 11वां क्रिकेट वर्ल्ड कप था, जो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा आयोजित किया गया था। इसकी मेजबानी 14 फरवरी से 29 मार्च 2015 तक ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने संयुक्त रूप से की थी और फाइनल में न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराकर ऑस्ट्रेलिया ने इसे जीता था। ये दूसरी बार था जब टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में आयोजित किया गया था, इससे पहले 1992 क्रिकेट वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड में संयुक्त रूप से आयोजित किया गया था। आइए आपको इस वर्ल्ड कप की पूरी कहानी बताते हैं।

होस्ट

इस टूर्नामेंट को ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड में संयुक्त रूप से आयोजित किया गया था।

14 टीमों ने लिया था भाग

इस टूर्नामेंट में 14 टीमें शामिल थीं, जिन्हें सात-सात के दो पूल में विभाजित किया गया था, जिसमें प्रत्येक टीम अपने पूल में हर दूसरी टीम से एक बार खेलती थी। प्रत्येक पूल से शीर्ष चार टीमें नॉकआउट चरण में पहुंचीं, जिसमें क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और एक फाइनल शामिल था।

फॉर्मैट

इस वर्ल्ड कप का प्रारूप भी 2011 संस्करण के समान था। 14 टीमों ने प्रारंभिक चरण में भाग लिया, जिन्हें सात-सात टीमों के दो ग्रुप्स में विभाजित किया गया। प्रत्येक ग्रुप की शीर्ष चार टीमों ने क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। 29 जनवरी 2015 को, ICC ने क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल मैच के लिए सुपर ओवर का उपयोग बहाल कर दिया।

दो ग्रुप्स इस प्रकार थे

ग्रुप ए में न्यूज़ीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, बांग्लादेश, इंग्लैंड, अफगानिस्तान और स्कॉटलैंड थे। जबकि ग्रुप बी में भारत, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज, आयरलैंड, जिम्बाब्वे और यूएई की टीमें थी। ग्रुप ए से न्यूज़ीलैंड,ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और बांग्लादेश ने क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालिफाई किया जबकि ग्रुप बी से भारत, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज ने क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालिफाई किया।

क्वार्टर फाइनल्स की कहानी

पहले क्वार्टर फाइनल में साउथ अफ्रीका का सामना श्रीलंका से हुआ जिसे अफ्रीकी टीम ने 9 विकेट से जीतकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। दूसरे क्वार्टर फाइनल में न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज का सामना हुआ जिसे कीवी टीम ने आसानी से जीतकर सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका के साथ अपनी भिड़ंत पक्की कर ली। इसके बाद तीसरे क्वार्टर फाइनल में पाकिस्तान का सामना ऑस्ट्रेलिया से हुआ जिसे कंगारू टीम ने 6 विकेट से जीतकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। आखिर में चौथा क्वार्टर फाइनल भारत और बांग्लादेश के बीच खेला गया जिसे भारत ने जीत कर ऑस्ट्रेलिया के साथ दूसरे सेमीफाइनल में भिड़ंत पक्की कर ली।

सेमीफाइनल की कहानी

पहले सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका और न्यूज़ीलैंड का सामना हुआ। कीवी टीम ने इस रोमांचक मैच में 6 विकेट से जीत हासिल करके फाइनल का टिकट हासिल कर लिया। इस मैच को बारिश के चलते छोटा करना पड़ा और साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 43 ओवरों में 5 विकेट खोकर 281 रन बनाए और डकवर्थ लुईस नियम के चलते कीवी टीम को 299 रनों का लक्ष्य मिला जिसे उन्होंने ग्रांट इलियट की शानदार पारी के चलते एक गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया। दूसरे सेमीफाइनल में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से हुआ। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट खोकर 328 रनों का विशाल स्कोर बनाया लेकिन जवाब में भारतीय टीम सिर्फ 233 रन बनाकर ऑलआउट हो गई और ऑस्ट्रेलिया ने एक और फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया।

फाइनल

इस फाइनल में दोनों होस्ट देश पहुंचे थे और फैंस को एक कांटे के मुकाबले की उम्मीद थी लेकिन ऐसा हुआ नहीं। कंगारुओं के सामने कीवी टीम ने पूरी तरह से सरेंडर कर दिया और ऑस्ट्रेलिया ने अपना पांचवां वर्ल्ड कप आसानी से जीत लिया। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए कीवी टीम 45 ओवरों में सिर्फ 183 रन बनाकर ऑलआउट हो गई और ऑस्ट्रेलिया को एक आसान सा लक्ष्य मिल गया। जवाब में कंगारू टीम ने माइकल क्लार्क की 74 रनों की शानदार पारी के चलते सिर्फ 3 विकेट खोकर मैच जीत लिया। इस मैच में 3 विकेट लेने वाले जेम्स फॉकनर को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

0/Post a Comment/Comments