किंग कोहली ने रचा इतिहास बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, सबसे तेज 13000 वनडे रन बनाने वाले क्रिकेटर बने

 


भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) ने पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप 2023 के सुपर 4 मुकाबले में शानदार पारी से इतिहास रच दिया। कोहली ने वनडे इंटरनेशनल में अपने 13000 रन पूरे कर लिए हैं और वह सबसे तेज इस आंकड़े तक पहुंचने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। अपने वनडे करियर का 47वां शतक पूरा कर के कोहली ने यह मुकाम हासिल किया। 

विराट कोहली ने 267 पारियों में 13000 वनडे रन पूरे कर के वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। इस मामले में उन्होंने पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा, जिनके इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए 321 पारियां खेली थी। 

तेंदुलकर,रिकी पोंटिंग, कुमार संगाकार और सनथ जयसूर्या के बाद कोहली 13000 वनडे रन तक पहुंचने वाले सिर्फ पांचवें खिलाड़ी हैं।

सबसे तेज 47 शतक

विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप 2023 के सुपर 4 मुकाबले में अपने वनडे करियर का 47वां शतक जड़ा। वह इस फॉर्मेट में सबसे तेज 47 शतक जड़ने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। कोहली ने 267 पारियों में यह कारनामा कर के सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने इसके लिए 435 पारियां खेली थी।

रिकी पोंटिंग की बराबरी की

विराट कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा 50 प्लस स्कोर बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। यह 112वीं बार है जब कोहली ने वनडे में 50 या उससे ज्यादा रन का आकड़ा पार किया है। इस मामले में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज रिकी पोंटिंग की बराबरी की है। 145 पचास प्लस स्कोर के साथ सचिन तेंदुलकर पहले नंबर पर हैं, वहीं कुमार संगाकारा दूसरे स्थान पर हैं और उन्होंने 118 बार पचास प्लस स्कोर बनाया है।

गौरतलब है कि बारिश के कारण रविवार को पहले दिन सिर्फ 24.1 ओवर का ही खेल हो सका था,जिसमें भारत ने 2 विकेट के नुकसान पर 147 रन बनाए थे। रिजर्व डे पर कोहली 8 रन से आगे खेलने उतरे थे। उन्होंने केएल राहुल के साथ मिलकर भारतीय पारी को आगे बढ़ाया और दूसरे विकेट के लिए रनों की साझेदारी की। 

0/Post a Comment/Comments