RED CARD: फुटबॉल की तरह क्रिकेट में आया खतरनाक रेड कार्ड नियम, खिलाड़ी को मिलेगी ये सजा

सीपीएल यानी कैरेबियन प्रीमियर लीग का के नए सीरीज का आगाज 17 अगस्त को ग्रोस आइलेट स्टेडियम में जमैका तालावास और सेंट लूसिया के बीच खेले जाने वाले मुकाबले के साथ होगा। वहीं सीपीएल के विमेंस लीग का आगाज 31 अगस्त को बारबाडोस में बारबाडोस रॉयल्स और गुयाना अमेजॉन के बीच खेले जाने वाले मुकाबले से होगा। हालांकि सीपीएल के नए सीजन में एक बड़ा बदलाव देखने को मिलने वाला है। नए सीपीएल सीजन में फुटबॉल की तरह रेड कार्ड का इस्तेमाल होने वाला है।

सीपीएल में पहली बार होने जा रहा है रेड कार्ड का इस्तेमाल

पिछले कुछ समय से टी-20 मैचों में लगने वाला समय बढ़ने लगा है। जिसको गंभीरता से लेते हुए कैरेबियन क्रिकेट लीग ने एक फैसला लिया है। दरअसल 17 अगस्त से शुरु हो रहे सीपीएल के नए सीजन में सीपीएल कमेटी ने पहली बार रेड कार्ड का इस्तेमाल करने का ऐलान किया है। जिसके मुताबिक फील्डिंग करने वाली टीम अगर 20वें ओवर से पहले तक स्लो रन रेट की अपराधी पाई जाती हैं तो 20वें ओवर के दौरान टीम को एक खिलाड़ी को मैदान से बाहर भेजना पड़ेगा।

इसका फैसला फील्डिंग करने वाली टीम का कप्तान ही करेगा। इसके साथ ही छह खिलाड़ी 30 यार्ड के सर्कल के अंदर आ जाएंगे। हालांकि स्लो रन रेट का अपराधी केवल फील्डिंग करने वाली टीम ही नहीं होगी। अगर मैच में बल्लेबाजी करने वाली टीम की वजह से देरी होती है तो पहली बार चेतावनी के बाद, अगली बार वापस गलती दोहराने पर बल्लेबाजी टीम पर 5 रनों का जुर्माना लगाया जाएगा।

इस नए नियम के बारे में बात करते हुए सीपीएल के टूर्नामेंट संचालन निदेशक माइकल हॉल ने कहा, “हम इस बात से निराश हैं कि हमारे टी-20 मैच हर साल लंबे होते जा रहे हैं और हम इस प्रवृत्ति को रोकने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहते हैं। यह सुनिश्चित करना क्रिकेट से जुड़े लोगों का कर्तव्य है कि खेल आगे बढ़ता रहे और हमने टूर्नामेंट में नियम बदलाव से पहले टीम फ्रेंचाइजियों और हमारे मैच अधिकारियों इस बारे में बात की है।

माइकल ने आगे कहा कि ” हर ओवर के बाद ओवर रेट पर नजर रखी जाएगी। प्रत्येक टीम को एक पारी पूरी करने के लिए 85 मिनट (1 घंटा 25 मिनट) का समय दिया जाता है।”  बता दें कि सोशल मीडिया पर फैंस हर नियम को फुटबॉल से कॉपी करके लागु करने को लेकर सीपीएल आयोजकों को जमकर ट्रोल कर रहे हैं।

यहां देखिए फैंस के रिएक्शन

0/Post a Comment/Comments