भारत का ये दिग्गज खिलाड़ी मर्डर केस में गया जेल, टीम इंडिया के लिए बना चुका हैं हजारों रन

Team India : टीम इंडिया की तरफ से क्रिकेट खेलते हुए कई क्रिकेटरों ने विश्व स्तर पर अपनी पहचान बनाई है। अपने खेल के दम पर पूरे विश्व में अपने नाम का डंका बजाया है। आज हम आपको टीम इंडिया (Team India) के एक ऐसे ही दिग्गज खिलाड़ी के बारें में बताने जा रहे है,जिसने अपने खेल से पूरे क्रिकेट जगत में अपनी पहचान बनाई थी। यह खिलाड़ी अपने समय में टीम इंडिया का एक महत्वपूर्ण क्रिकेटर रहा लेकिन यह खिलाड़ी एक बार मर्डर करने के जुर्म में जेल की सजा भी काट चुका है। आगे हम विस्तार से उस खिलाड़ी के बारें में बताने जा रहे है।

जेल की सजा काट चुका है यह खिलाड़ी

टीम इंडिया (Team India) के जिस खिलाड़ी की बात हम कर रहे है,वह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज नवजोत सिंह सिद्धू है। नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) की एक क्रिकेटर,कमेंटेटर और राजनेता के रूप में ख्याति रही है। टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू पर एक गैर इरादतन हत्या का केस चल चुका है और इस मामले में नवजोत सिंह सिद्धू जेल की सजा भी काट चुके है। यह मामला 1988 का है,जब नवजोत सिंह सिद्धू टीम इंडिया के लिए क्रिकेट खेल रहे थे,उस दौरान किसी बात को लेकर 65 वर्ष के गुरनाम सिंह के साथ उनकी हाथापाई हो गई थी और उन्होंने उसे एक मुक्का मार दिया था। गुरनाम सिंह वहीं गिर गया और बाद में गुरनाम सिंह को अस्पताल ले जाया गया जहां उसकी मौत हो गई।

सुप्रीम कोर्ट ने सुनाई सजा

गुरनाम सिंह की अस्पताल पहुंचकर मौत हो गई,जिसके बाद मेडिकल रिपोर्ट्स में यह सामने आया की मौत दिल का दौरा पड़ने की वजह से हुई है। इस घटना के वक्त सिद्धू के साथ उनका दोस्त रूपिन्दर सिंह संधु भी मौजूद थे,इस लिए सिद्धू के साथ उन पर भी गैर इरादतन हत्या और मारपीट संबंधी धाराओं में केस दर्ज हुआ। 1999 में सेशन कोर्ट द्वारा इस केस को खारिज कर दिया,जिसके बाद 2006 में हाई कोर्ट ने सिद्धू और उनके दोस्त को 3-3 साल की सजा सुनाई।

टीम इंडिया (Team India) के पूर्व क्रिकेटर सिद्धू ने इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे दिया,सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगाते हुए इसकी सुनवाई शुरू किया। 2018 में नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) को गैर इरादतन मामलों में दोषी नही पाया गया और मारपीट संबंधी धाराओं में जुर्माना लगाकर छोड़ दिया गया था। जिसके बाद गुरनाम सिंह के परिजनों ने पुनर्विचार याचिका डाली थी और 2022 में सिद्धू को दोषी मानते हुए सुप्रीम कोर्ट ने 1 साल जेल की सजा सुनाई।

सिद्धू का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर

नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) टीम इंडिया (Team India) के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक रहे है। इन्होंने 51 टेस्ट मैचों की 78 पारियों में 3202 रन बनाए है। टेस्ट में इनके बल्ले से 15 अर्धशतक और 9 शतक निकले है। जबकि ओडीआई में इन्होंने 136 मैचों की 127 पारियों में 4413 रन बनाए है,ओडीआई में सिद्धू के बल्ले से 6 शतक और 33 अर्धशतक निकले है। नवजोत सिंह सिद्धू अपने समय में टीम इंडिया के एक बड़े बल्लेबाज के तौर पर जाने जाते थे।

0/Post a Comment/Comments