वर्ल्ड कप 2023 खेलने के लिए खिलाड़ियों को पास करना होगा ये 10 टेस्ट! कोहली तक के लिए मुश्किल


Team India ODI World Cup 2023:
भारतीय क्रिकेट बोर्ड प्रतिष्ठित आयोजन के लिए तैयारी कर रहा है। इस बीच, दौड़ में शामिल 18 खिलाड़ियों को भारत की वर्ल्ड कप टीम में जगह पाने के लिए कड़े फिटनेस और मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा। इन परीक्षाओं में पास होने पर ही विश्व कप में जगह मिल सकती है।

जानें खिलाड़ियों को देने होंगे कौन से 10 टेस्ट?

बीसीसीआई के एक सूत्र ने इस बात की जानकारी दी है। उसने बताया है कि, “हाल ही में आयरलैंड में श्रृंखला खेलने वाले खिलाड़ियों (जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्ध कृष्णा, संजू सैमसन) को छोड़कर अधिकांश खिलाड़ी नियमित हैं। उनका फिटनेस टेस्ट कराया जाएगा। टेस्ट में blood tests, lipid profile, blood sugar level, uric acid, calcium, vitamin B12 and D, creatinine, testosterone की जांच की जाती है।

कभी-कभी खिलाड़ियों का डेक्सा परीक्षण भी किया जाता है। यह हड्डियों के घनत्व की जांच करने के लिए एक प्रकार का स्कैन है।

सूत्र ने बताया कि, “इसमें कुछ भी नया नहीं है, जब खिलाड़ी किसी श्रृंखला के बीच में ब्रेक लेते हैं तो ये परीक्षण आयोजित किए जाते हैं। उन्हें शरीर की आवश्यकता के अनुसार विशिष्ट आहार चार्ट और अनुकूलित प्रशिक्षण मॉड्यूल भी दिए जाते हैं।

इसके साथ ही आराम और रिकवरी के बारे में सूत्र ने कहा, “स्वस्थ रहने के लिए आठ से नौ घंटे की नींद लेने से बेहतर कोई तरीका नहीं है।”

एशिया कप 2023 से वनडे वर्ल्ड कप के लिए चुनी जा सकती है भारतीय टीम

20 सितंबर से श्रीलंका और पाकिस्तान संयुक्त रूप से एशिया कप का आयोजन करेंगे। पूरे भारत और प्लेयर्स के लिए यह टूर्नामेंट बेहद ही अहम रहने वाला है। खिलाड़ियों को अपना उत्तम प्रदर्शन दिखाना होगा। दरअसल, वनडे वर्ल्ड कप के नजरिए से खिलाड़ियों का चयन इसी टूर्नामेंट से होगा। ऐसे में गेंदबाज और बल्लेबाज अगर फिट नहीं हुए तो टीम उन्हें आगामी टूर्नामेंट से बाहर निकाल फेकेगी।

0/Post a Comment/Comments