टेस्ट क्रिकेट के 4 दिग्गज जिन्होंने कभी आईपीएल मैच नहीं खेला

 


टेस्ट क्रिकेट और आईपीएल क्रिकेट के दो विपरीत प्रारूप हैं। इंडियन प्रीमियर लीग टी20 प्रारूप में खेला जाता है, जहां बल्लेबाजों और गेंदबाजों को केवल अल्पकालिक योजना की आवश्यकता होती है और अगली गेंद पर अधिकतम परिणाम प्राप्त करने के सर्वोत्तम तरीके पर ध्यान केंद्रित करना होता है। इस बीच, टेस्ट क्रिकेट में, टीमें इस बारे में दीर्घकालिक योजना बनाती हैं कि बल्लेबाज को कैसे तैयार किया जाए, क्षेत्ररक्षकों को कैसे रखा जाए और नई गेंद को कैसे खेला जाए ताकि स्विंग दूर हो जाए।

क्रिकेट जगत में बहुत कम खिलाड़ी यह कह सकते हैं कि उन्होंने टेस्ट क्रिकेट और आईपीएल दोनों में सफलता हासिल की है। दोनों प्रारूपों की बात करें तो अब इस सूची में हम टेस्ट क्रिकेट के उन चार दिग्गजों पर नजर डालेंगे जो कभी लीग में नहीं खेले।

1.स्टुअर्ट ब्रॉड

स्टुअर्ट ब्रॉड जल्द ही संन्यास ले लेंगे. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 600 से अधिक विकेट हासिल किए हैं। हालाँकि, उनका आईपीएल विकेट कॉलम खाली है। वह 2011 और 2012 में पंजाब किंग्स के सदस्य थे, लेकिन उन्होंने कभी कोई मैच नहीं खेला।

2. ब्रायन लारा

सर्वोच्च टेस्ट स्कोर का रिकॉर्ड ब्रायन लारा के नाम है, जिन्होंने 400* रन बनाए थे। हालाँकि, लारा को कभी भी आईपीएल डील नहीं मिली। 2011 में उन्हें किसी भी टीम ने नहीं चुना। लारा अब सनराइजर्स हैदराबाद के मुख्य कोच के रूप में काम करते हैं।

3. जेम्स एंडरसन

जेम्स एंडरसन ने कई युवा तेज गेंदबाजों के लिए एक मिसाल कायम की है जो टेस्ट क्रिकेट में बड़ा करियर बनाना चाहते हैं। उनकी उम्र 40 साल से अधिक है लेकिन वह अभी भी सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में से हैं। एंडरसन कभी आईपीएल में नहीं खेले .

4. एलेस्टेयर कुक

एलिस्टर कुक ने टेस्ट क्रिकेट से जल्दी संन्यास ले लिया लेकिन इंग्लैंड टीम के लिए सफेद पोशाक पहनकर उन्होंने काफी सफलता हासिल की। कुक का भारतीय परिस्थितियों में शानदार रिकॉर्ड था, लेकिन उन्होंने कभी भी खुद को इंडियन प्रीमियर लीग के लिए उपलब्ध नहीं रखा।

0/Post a Comment/Comments