0,1,0,1, रन बनाने वाले रणजी के लिए भी नहीं थे लायक, लेकिन जह शाह के रहम-ओ-करम पर टीम इंडिया में मिली जगह

 


क्रिकेट की दुनिया में अपना परचम लहरा चुकी भारतीय टीम (Team India) में खेलने का हर खिलाड़ी का हमेशा से ही सपना होता और इसके लिए वो मैडम जी जान से मेहनत भी करते है मगर फिर भी उन्हे भारतीय टीम (Team India) में समय मिलने में बहुत ही ज्यादा टाइम लगता है। वहीं भारतीय टीम कई ऐसे भी खिलाड़ी अपनी जगह बना कर बैठे हुए जिनके घटिया प्रदर्शन पर उनको कोई स्टेट टीम अपने टीम में शामिल नहीं करेगी। लेकिन ये तमाम खिलाड़ी बीसीसीआई सचिव जय शाह के रहमोकरम पर भारतीय टीम के हर सीरीज में चयनित हो जाते है, लिस्ट में बड़े नाम भी शामिल हैं:-

05.) उमेश यादव

उमेश यादव (Umesh Yadav) पिछले काफी समय से निराशाजनक प्रदर्शन के बाद भी भारतीय टीम (Team India) के स्क्वाड में बने हुए जबकि तेज गेंदबाजी में इनसे बेहतर स्विंग करवाने वाले पेसर भुवनेश्वर कुमार भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं। दोनों खिलाड़ियों का प्रदर्शन में बहुत ही ज्यादा अंतर है। मगर फिर भी उमेश यादव टीम इंडिया में हैं और भुवनेश्वर कुमार टीम इंडिया से बाहर हैं। उमेश यादव ने 57 टेस्ट मैचों की 112 पारियों में 3.51 की इकॉनमी से मात्र 170 विकेट लिए है, वहीं भुवनेश्वर कुमार ने 2.94 की बेहतरीन इकॉनमी से 21 मैच के 37 पारी में कुल 63 विकेट लिए हैं।

04.) केएस भरत

इस लिस्ट में अगला नाम विकेट कीपर बल्लेबाज केएस भरत (KS Bharat) का आता है। अब तक टेस्ट मैच में मिले तमाम मौके को इस खिलाड़ी ने टीम मैनजमेंट को निराशा के अलावा कुछ नहीं दिया है। ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध बॉर्डर गावस्कर सीरीज के दौरान डेब्यू करने के बाद भी भारतीय टीम (Team India) के लिए कुछ खास कमाल नहीं कर पाए। अब तक मिले मौकों में केएस भरत ने 5 टेस्ट के 8 पारी में बल्ले से मात्र 129 रन बनाए।

03.) केएल राहुल

भारतीय टीम (Team India) में ना के बराबर रोल निभाने वाले केएल राहुल (KL Rahul) को भी हमेशा टीम में जगह मिल जाती हैं। पिछले एक साल से इनका बल्ला हर मुकाबले में पूरी तरह से शांत ही दिखा है। केएल राहुल अब तक मिले एकदिवसीय और टेस्ट में ज्यादा रन नहीं बना पाए हैं। केएल राहुल ने अभी तक 47 टेस्ट और 54 वनडे खेले हैं जिसमें से टेस्ट में 51.64 के बेहतरीन स्ट्राइक रेट से उन्होंने 2642 रन भी बनाए हैं। जबकि ओडीआई मैचों में 86.57 स्ट्राइक रेट से केएल राहुल ने 1986 रन बनाए हैं। वहीं इनके जगह पर सरफराज खान को टीम में एक मौका दिया जा सकता है। जो प्रथम श्रेणी क्रिकेट मे बहुत ही बढ़िया प्रदर्शन कर रहे हैं।

02.) जयदेव उनादकट

भारतीय टीम (Team India) में शामिल जयदेव उनादकट (Jaydev Unadkat) एक ऐसा नाम हैं, जिनको रणजी में भी मौका देने पहले टीम 10 बार सोचे। वहीं इनसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले अर्शदीप सिंह को टीम इंडिया में मौका नहीं दिया जा रहा हैं। अर्शदीप सिंह, उनादकट से बहुत ही अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। टीम इंडिया (Team India) में से अर्शदीप सिंह इस वक्त बाहर हैं और पिछले कई मुकाबलों से जयदेव उनादकट को ही टीम में शामिल किया जा रहा हैं। जयदेव उनादकट को अभी तक केवल 7 वनडे और 2 टेस्ट मैच खेले हैं, इसमें भी टेस्ट में उनके नाम मात्र 3 विकेट तथा वनडे में 8 विकेट लिए हैं।

01.) ईशान किशन

ईशान किशन (Ishan Kishan) भी इन्ही खिलाड़ियों में से एक है जिन्होंने प्रदर्शन से अभी तक केवल निराशा ही दी है। बांग्लादेश के विरुद्ध ओडीआई में दोहरे शतक के अलावा अगले कई मुकाबलों में बेकार प्रदर्शन किया है। वहीं इनके विपरीत आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के यशस्वी जायसवाल ने बहुत ही प्रभावित किया है। जिसके कारण इनके स्थान पर टीम इंडिया (Team India) में इन्हे मौका मिलना चाहिए। ईशान किशन ने अब तक मिले 14 ओडीआई मैच में 42.50 औसत से मात्र 510 रन बनाए है, जिसमें एक दोहरा शतक भी शामिल हैं। वहीं टी20 के कुल 27 मैच में मात्र 25.11 की औसत से उन्होंने केवल 653 रन बनाए हैं।

0/Post a Comment/Comments