एमएस धोनी ने अपनी कप्तानी में मुंबई को तीन बार इस तरह फंसाया था जाल में, जानकर सिर पीट लेंगें आप

आईपीएल के 16वें सीजन का आगाज 31 मार्च से हो चुका है। पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल की दूसरी सबसे सफल टीम चेन्नई सुपर किंग्स की अगुवाई करने में व्यस्त हैं। धोनी की कप्तानी में ही चेन्नई ने चार बार खिताब अपने नाम किया है। दुनियाभर के क्रिकेट फैंस धोनी की शानदार कप्तानी और शांत स्वभाव के मुरीद है। धोनी अक्सर अपनी क्रिकेट की शानदार समझ से विरोधी टीमों को मुश्किलों में डालते रहते हैं। यह काम उन्होंने इंटरनेशनल मुकाबलों में भी कई बार किया था, वही चतुराई आईपीएल में भी मौका मिलते ही बखूबी दिखते नजर आते रहते हैं।

इसी बीच आईपीएल के मौजूदा सीजन में धोनी ने दो बार मुंबई इंडियंस के खिलाफ शानदार कप्तानी करते हुए जीत दिलवाई है। इस आर्टिकल में हम धोनी की उन तीन चालाकियों की बात करेंगें, जो दिखते हुए धोनी ने मुंबई के खिलाफ मुकाबलों में दिखाकर टीम को जीताने में कामयाब रहे।

1. अजिंक्य रहाणे को प्लेइंग इलेवन में शामिल करना

आईपीएल ऑक्शन में जब चेन्नई ने भारतीय बल्लेबाज अजिंक्य रहाने को खरीदा था, तो सबको लगा कि टीम ने रहाणे को बतौर बैकअप बल्लेबाज खरीदा है, लेकिन चेन्नई के चतुर चालक कप्तान धोनी ने मुंबई के खिलाफ पहले ही मुकाबले में रहाणे को प्लेइंग इलेवन में शामिल करके सबको चौंका दिया था। उस मुकाबले में रहाणे ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए मुंबई के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की थी। रहाणे उनके लिए आउट ऑफ सलेब्स से आया कोई सवाल साबित हो गए थे। अजिंक्य रहाणे ने मुंबई के खिलाफ उस मुकाबले में 19 गेंदों में अर्धशतक जड़ा था। यह धोनी की चतुराई का ही कमाल था, कि मुंबई को जिस बल्लेबाज के टीम में खेलने के भी उम्मीद नहीं थी उसे बल्लेबाज को उनके सामने भेजा।

2. प्लान के तहत रोहित को फंसाया

आईपीएल के 49वें मुकाबले में चेन्नई के सामने कैमरन ग्रीन के जल्दी आउट होने के बाद, कप्तान रोहित शर्मा तीन नंबर पर बल्लेबाजी करने आए थे। बेहद खराब फॉर्म से जूझ रहे रोहित शर्मा चेन्नई के गेंदबाजों के संघर्ष करते नजार आ रहे थे। वहीं,  तेज गेंदबाज दीपक चाहर की स्विंग गेंदों को क्रीज के बाहर आके खेलने को देख रहे थे। उसी समय धोनी ने  चालाकी दिखते हुए, खुद स्टंप के करीब आए और दो-तीन फील्डर्स को बैकवर्ड पॉइंट, शॉर्ट थर्ड और स्लिप पर रखा। रोहित धोनी के जाल में फंस गए और लैप शॉट खेलने के चक्कर में बैकवर्ड पॉइंट पर खड़े जडेजा को कैच थमा बैठे। 

3. पोलार्ड को सीधा खेलने पर मजबूर किया

यह वाकया आईपीएल 2010 के फाइनल मैच का है। जब पोलार्ड मुंबई को जीत की दहलीज तक ले गए थे, लेकिन चालाकी दिखते हुए धोनी ने  गेंदबाज एल्बी मोर्केल के लिए मैथ्यू हेडन स्ट्रेटर मिड-ऑफ फील्डर के तौर पर खड़ा लिया। पोलार्ड धोनी की चालाकी में फंस गए और हेडन को कैच थमा बैठे थे, धोनी ने आईपीएल 2022 में भी पोलार्ड के को इसी योजना का शिकार बनाया था। इस तरह धोनी ने कई मौकों पर क्रिकेट की गजब की समझ को काम में लेते हुए विरोधी टीमों को हराया है। 

0/Post a Comment/Comments