यूएई को 7 विकेट से हराकर नेपाल ने रचा इतिहास, एशिया कप 2023 में हुई एंट्री, अब इन 6 टीमों की होगी भिड़त

Asia Cup 2023: नेपाल क्रिकेट टीम (Nepal Cricket Team) ने मंगलवार (02 मई) को काठमांडू के टीयू क्रिकेट ग्राउंड में एसीसी (Asian Cricket Council) पुरुषों के प्रीमियर कप के फाइनल मुकाबले में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को हरा दिया है। इस शानदार जीत के साथ ही नेपाल की टीम ने इतिहास रच दिया है। नेपाल ने पहली बार एशिया कप (Asia Cup 2023) टूर्नामेंट के लिए क्वॉलिफाई किया है। इसी साल सितंबर में होने वाले एशिया कप 2023 में नेपाल अब भारत और पाकिस्तान के साथ ग्रुप ए में आखरी स्थान पर अपना नाम दर्ज करवा लिया है।

गुलशन झा ने ठोकी फिफ्टी

आपको बताते चलें कि नेपाल क्रिकेट टीम (Nepal Cricket Team) की ओर से गुलशन कुमार झा की 84 गेंदों में 67 रनों की पारी से नेपाल टीम ने यूएई को सात विकेट से इस मैच में मात दे दी और इसी के साथ एशिया कप 2023 के लिए नेपाल ने अपना टिकट कटाया। गुलशन कुमार झा को नंबर 3 पर उतारना कप्तान रोहित पौडेल तथा कोच मोंटी देसाई के लिए मैच में मास्टरस्ट्रोक साबित हुआ।

असल में 17 साल के गुलशन कुमार झा ने 118 रनों का पीछा करते हुए इस मैच में नाबाद 67 रन की पारी खेली। बता दें कि एसीसी प्रीमियर कप में एशिया की तमाम टीमों ने हिस्सा लिया और इसकी मेजबानी नेपाल ने ही की है। इस प्रीमियर कप में विजेता रहने वाली टीम को ही एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) में एंट्री मिलनी थी और नेपाल ने अपने घर में विजय प्राप्त की।

एशिया कप 2023 का आयोजन फाइनल नहीं

गौरतलब है कि एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) का आयोजन पाकिस्तान में होना है, मगर भारत और पाकिस्तान के बीच राजनीतिक तनाव के चलते अभी तक मामला उलझा हुआ है। पिछले साल अक्टूबर महीने में एशियाई क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष जय शाह (Jay ) ने अधिकारिक तौर पर कहा था कि भारत एशिया कप 2023 के लिए पाकिस्तान की यात्रा बिल्कुल भी नहीं करेगा। इसके जवाब में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के अध्यक्ष नजम सेठी ने एक हाइब्रिड स्थल मॉडल का प्रस्ताव दिया। इसके अनुसार भारत और पाकिस्तान के बीच मैच किसी एक तटस्थ स्थान पर खेले जाएंगे।

0/Post a Comment/Comments