ब्रायन लारा के 4 विश्व रिकॉर्ड जो कोई अन्य क्रिकेटर ने हासिल नही कर पाया

4 world records of Brian Lara which no other cricketer has achieved

वेस्टइंडीज के दिग्गज ब्रायन लारा ने हाल ही में अपना 54वां जन्मदिन मनाया। वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान इस समय भारत में हैं, जहां वह इंडियन प्रीमियर लीग में सनराइजर्स हैदराबाद टीम के मुख्य कोच हैं। लारा ने बहुत पहले ही क्रिकेट से संन्यास ले लिया था, लेकिन वह प्रदर्शनी मैचों में खेलना जारी रखते हैं और वेस्टइंडीज लीजेंड्स टीम के लिए रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज भी खेलते हैं।

अपने शानदार अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान, ब्रायन लारा ने वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के लिए 131 टेस्ट मैच और 299 एकदिवसीय मैच खेले। उन्होंने टेस्ट मैचों में 52.89 के बल्लेबाजी औसत के साथ कुल 11,953 रन बनाए। इसके अलावा, उन्होंने खेल के सबसे लंबे प्रारूप में 34 शतक, नौ दोहरे शतक और 48 अर्धशतक भी बनाए।

लारा ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 21 अप्रैल, 2007 को खेला था। उस खेल को हुए 16 साल बीत चुके हैं, लेकिन यहां ब्रायन के चार ऐसे रिकॉर्ड की सूची दी गई है, जो अभी तक टूट नहीं पाए हैं।

1. ब्रायन लारा का टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है

टेस्ट प्रारूप में इतने सारे महान बल्लेबाज खेले हैं, लेकिन केवल एक खिलाड़ी ने 400 रन के आंकड़े को छूने की उपलब्धि हासिल की है, और वह लारा के अलावा कोई नहीं है। वेस्टइंडीज लीजेंड का टेस्ट क्रिकेट में उच्चतम स्कोर है - 400*।

2. ब्रायन लारा का प्रथम श्रेणी मैचों में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है

लारा प्रथम श्रेणी की एक पारी में 500 रन बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में बाएं हाथ के इस बल्लेबाज का सर्वोच्च स्कोर 501* था।

3. 5 साल तक नंबर 1 वनडे बल्लेबाज

एक महीने तक आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर बने रहना हर बल्लेबाज का सपना होता है, लेकिन ब्रायन लगातार पांच साल तक बल्लेबाजों की आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर बने रहे। उनका सिलसिला 1993 से 1997 तक चला।

4. टीम द्वारा बनाए गए सर्वाधिक रनों का प्रतिशत

पहले दो रिकॉर्ड ने स्पष्ट किया होगा कि लारा मैराथन नॉक खेलने में माहिर थे। वेस्ट इंडीज के लिए 18.87% रन बनाने वाले टेस्ट मैचों में टीम के रनों के उच्चतम प्रतिशत का रिकॉर्ड भी उनके पास है।

0/Post a Comment/Comments