गेंदबाजी कोच भरत अरूण का खुलासा, बताया क्यों बात करना बंद कर देते थे उमेश यादव


उमेश यादव: पिछले कुछ समय से भारतीय क्रिकेट से लगातार एक से बढ़कर एक तेज गेंदबाज आ रहे हैं। जिसके कारण कई मैचों में कई बड़े गेंदबाजों को बाहर भी बैठना पड़ता है। ऐसे ही भारत एक तेज गेंदबाज है उमेश यादव, जिन्हें कई बार धमाकेदार प्रदर्शन के बाबजूद टीम से बाहर बैठना पड़ता है। उनके बाहर के बैठने को लेकर भारतीय टीम के पूर्व गेंदबाज भरत अरूण ने कुछ रोचक किस्से शेयर किए हैं।

भरत अरूण ने उमेश यादव की किया तारीफ

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज भरत अरूण ने हाल ही में एक क्रिकेट बेबसाइट को इंटरव्यू दिया। जहां उन्होंने उमेश यादव को लेकर कहा, ”अक्सर उमेश यादव यह सोचने पर मजबूर कर देता था कि “मैंने क्या गलत किया?”

कई बार टीम मैनेजमेंट उनके इस सवाल का जवाब नही दे पाते थे। लेकिन कई बार उमेश यादव खुद ही इस सवाल का जवाब समझ जाते थे। वहीं भारत के पूर्व कोच ने स्वीकार किया कि फिट ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के साथ उमेश को शानदार गेंदबाजी करने के बावजूद बाहर रहना पड़ा।

भरत अरूण ने आगे कहा, ”ऐसे कई उदाहरण हैं जब उमेश टीम का हिस्सा नहीं होने से निराश थे, खासकर बहुत अच्छा प्रदर्शन करने के बाद भी उन्हें शामिल नहीं किया जा रहा था। वह मेरे पास आते और कहते- ‘तुमने मुझे क्यों ड्रॉप किया? मेरी क्या गलती है, मैंने क्या गलत किया है?’ हालांकि यह एक बहुत कठिन निर्णय होता था क्योंकि उनके जैसे इतने ही तेज गेंदबाज थे। खासकर जब शमी, बुमराह और ईशांत जैसे तेज गेंदबाज थे और हार्दिक पंड्या चौथे तेज गेंदबाज के रूप में काम कर रहे थे, तब यह काम और मुश्किल हो जाता। उमेश बहुत अच्छी गेंदबाजी कर रहे थे, लेकिन उन्हें लगातार ड्रॉप किया जा रहा था।’

उमेश को परफेक्ट टीम मैन बताया

हालांकि भरत भरत अरूण ने आगे कहा कि चयन विकल्पों पर भले ही उमेश नाराज हो जाते और एक दिन के लिए उनसे बात नहीं करते, लेकिन स्थिति को समझकर वापस लौट आते। उन्होंने उमेश को परफेक्ट टीम मैन बताते हुए कहा, ”कभी-कभी वह इतना क्रोधित हो जाता कि एक दिन के लिए मुझसे बात नहीं करता, लेकिन फिर वह मेरे पास आता और कहता कि मैं समझता हूं। तब मैं उनसे कहता ‘यदि आप क्रोधित नहीं हैं, तो आपके साथ कुछ गड़बड़ है। अगर ऐसा नहीं होता है, तो आप चीजों को नम्रता से स्वीकार कर रहे हैं।’ उमेश काफी शानदार थे। वह एक आदर्श टीम मैन हैं, जिसे आप अपने पक्ष में रखना चाहेंगे।”

आपको बता दें कि उमेश यादव इस समय आस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज़ में भारतीय टीम का हिस्सा है। जबकि भरत अरूण ने साल 2021 में भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच के पद से इस्तीफा दे दिया। उनकी कोचिंग में भारतीय तेज गेंदबाजीं ने कई मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन किया। उनकी कोचिंग में भारतीय गेंदबाजी की एक नई ईकाई खड़ी हुई।

0/Post a Comment/Comments