विदेशी गेंदबाजों द्वारा भारतीय सरजमीं पर सबसे ज्यादा बार 5 विकेट लेने वाले टॉप-3 गेंदबाज

 

Top-3 bowlers who took 5 wickets most times on Indian soil by foreign bowlers

उन खेल-बदलने वाले क्षणों में से एक जो एक मैच में गति को झुकाता है, जब गेंदबाज विकेटों को उछालते हैं और खेल में अपना पक्ष रखते हैं। प्रतियोगिता के शुरू में विकेट गिराने से निश्चित रूप से टीम को विपक्षी बल्लेबाजों को अपनी पारी में ओवरबोर्ड जाने और बहुत अधिक रन बनाने से रोकने में मदद मिलती है। हालाँकि, जो अधिक दिलचस्प है, वह तब होता है जब एक गेंदबाज किसी भी प्रारूप के बावजूद संघर्ष के दौरान पांच विकेट लेने का दावा करने में सक्षम होता है। इस टुकड़े में, हम भारत में सर्वाधिक पांच विकेट लेने वाले तीन मेहमान गेंदबाजों पर एक नज़र डालते हैं:

3. तीन पांच-फोर

इंग्लैंड के इयान बॉथम और जॉन लीवर, पाकिस्तान के फ़ज़ल महमूद और सिकंदर बख्त, विंडीज़ के दिग्गज लांस गिब्स, एंडी रॉबर्ट्स, कर्टनी वाल्श, और ऑस्ट्रेलिया के ग्राहम मैकेंज़ी और एशले मैलेट भारत में सबसे अधिक पाँच विकेट लेने वालों की सूची में शामिल हैं। क्रिकेटरों को तीन पांच विकेट हॉल मिले हैं।

2. चार पांच-फोर

पाकिस्तान के सबसे प्रसिद्ध स्पिनरों में से एक सकलैन मुश्ताक गेंद का एक शानदार टर्नर था जो अक्सर प्रतिद्वंद्वी बल्लेबाजी इकाई को परेशान करता था। जबकि बल्लेबाज उसे नाजुक ढंग से खेलते दिखेंगे, कई मौकों पर वे आउट हो जाते थे। स्पिनर ने भारतीय सरजमीं पर चार बार पांच विकेट लिए।

1. फाइव फाइव फॉर

ऑस्ट्रेलिया के दो बेहतरीन क्रिकेटर, रिची बेनौद और नाथन लियोन मेहमान गेंदबाज द्वारा भारत में सर्वाधिक पांच विकेट लेने की सूची में शीर्ष पर हैं। स्वर्गीय बेनौद ने 63 मैचों में 248 विकेट हासिल किए और भारत में पांच पांच विकेट लिए। इसी तरह, अनुभवी ऑफ स्पिनर ल्योन शानदार रहे हैं और जब भी ऑस्ट्रेलिया भारत के साथ मुकाबला करता है तो वह महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वह बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं। इसके साथ उन्होंने अपने अब तक के करियर में पांच-पांच छक्के लगाए हैं और कुछ और हासिल करने की क्षमता है।

0/Post a Comment/Comments