बाबर आजम ने क्रिस गेल को चटाई धूल, महज 64 रन बनाकर वेस्ट इंडीज के नंबर वन बल्लेबाज का तोड़ा महा रिकॉर्ड

 


पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) अपने करियर में एक के बाद एक बड़े-बड़े कीर्तिमान गढ़ते जा रहे हैं। गुरुवार (16 मार्च 2023) को उन्होंने शानदार बल्लेबाजी करते हुए एक ओर नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। बाबर अब टी-20 क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज 9000 रन बनाने वाले बैटर बन गए हैं। उन्होंने इस दौरान वेस्ट इंडीज के घातक बल्लेबाज क्रिस गेल के रिकॉर्ड को भी पछाड़ दिया है, पूरी दुनिया में अब बाबर का डंका बज़ रहा है। यहाँ से देखा जाए तो बाबर आजम पाकिस्तान के क्रिकेट इतिहास में सबसे सफल बल्लेबाज साबित हुए हैं।

गेल का रिकॉर्ड भी टूटा

पीएसएल के तहत गुरुवार को इस्लामाद यूनाइटेड के विरुद्ध खेलते हुए पेशावर जाल्मी के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने 64 रन की शानदार पारी खेलकर ये मुकाम हासिल किया। सबसे तेज 9 हजार रन बनाने के मामले में बाबर आजम ने वेस्ट इंडीज के दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle) का रिकॉर्ड तोड़ डाला। वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिकेटर क्रिस गेल ने 249 पारियों में 9000 रन बनाए थे।

वहीं अब बाबर आजम (Babar Azam) ने केवल 245 पारियों में यह उपलब्धि प्राप्त कर ली है। बता दें कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम को टी20 क्रिकेट जगत में अक्सर अपनी बल्लेबाजी को लेकर आलोचना का भी सामना करना पड़ता है मगर इसके बावजूद अपनी निरंतरता के दम पर बाबर आजम ने इस फॉर्मेट में पहले भी कई रिकॉर्ड बनाए हैं। ओर अब इस रिकॉर्ड के साथ उन्होंने तमाम आलोचकों का मुंह सील दिया है।

कोहली को भी बाबर ने पछाड़ा

गौरतलब है कि बाबर आजम (Babar Azam) ने इस बार भारत के स्टार क्रिकेटर विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया है। बाबर और गेल के बाद इस लिस्ट में विराट कोहली 271, डेविड वार्नर 273 तथा एरोन फिंच 281 पारियों में 9,000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज हैं। बाबर आजम (Babar Azam) ने 2019 के बाद से विश्व के किसी भी बल्लेबाज द्वारा सबसे ज्यादा टी20 शतक भी बनाए हैं। उनके नाम इस दौरान 8 शतक हैं। इस लिस्ट में अगले बल्लेबाज जोस बटलर हैं, जिन्होंने इस अंतराल में 6 शतक ठोके हैं। बाबर आजम का ये रिकॉर्ड तोड़ने का सिलसिला अभी रुकने वाला नहीं हैं।

0/Post a Comment/Comments