टीम इंडिया के 5 ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में खेली है सबसे लंबी पारी, लिस्ट में नही है विराट-पुजारा का नाम


Test Cricket: भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज चल रहा था जिसके आखिरी टेस्ट मैच में विराट कोहली और उस्मान ख्वाजा ने बड़ी बड़ी शतकीय पारी खेली थी । इन्हें बड़ी परियों को देखते हुए आज हम आपको 5 भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले है जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 5 सबसे लंबी पारी खेली है । इस लिस्ट में भारतीय क्रिकेट टीम के कई सारे दिग्गज बल्लेबाज भी शामिल है । तो चलिए किस बल्लेबाज ने खेली है टेस्ट क्रिकेट में सबसे लंबी पारी ..

इन 5 भारतीय बल्लेबाजों ने Test Cricket में खेली है सबसे लंबी पारी..

1. वीरेंद्र सहवाग

भारतीय क्रिकेट टीम के सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाजों में से एक वीरेंद्र सहवाग के नाम भारतीय टेस्ट टीम के लिए सबसे लंबी पारी खेलना का रिकॉर्ड है । वीरेंद्र सहवाग ने साल 2008 में साउथ अफ्रीका के लिए 319 रनो की पारी खेली थी । वीरेंद्र सहवाग को उनके समय का सबसे विस्फोटक बल्लेबाज में से एक माना जाता था । वीरेंद्र सहवाग ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए टेस्ट में कुल 104 मैच खेले है जिसमें उन्होंने 49.86 के औसत से 8586 रन बनाए है जिसमें उन्होंने 23 शतक और 32 अर्धशतक लगाए है ।

2. करुण नायर

करुण नायर भारतीय क्रिकेट इतिहास के उन खिलाड़ियों में से एक है जिनका करियर का शुरूवात तो दमदार रहा था मगर वो जल्द ही भारतीय टीम से बाहर हो गए थे । करुण नायर ने इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच में 309 रनो की पारी खेली थी जिसके बाद उन्हें भारतीय टीम के लिए ज्यादा नही मौका मिल पाया था । वो इस समय भी भारतीय टीम में शामिल होने के लिए कोशिशें कर रहें है । उन्होंने 6 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम के लिए खेलते हुए 374 रन बनाए थे जिसमे एक तिहरा शतक शामिल था।

3. वीवीएस लक्ष्मण

भारतीय क्रिकेट टीम में एक समय ऐसा था जब नंबर 3 से लेकर नंबर 5 तक वर्ल्ड के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बल्लेबाजी करने आते थे । नंबर 3 पर राहुल द्रविड़, नंबर 4 पर सचिन तेंदुलकर और नंबर 5 पर वीवीएस लक्ष्मण बल्लेबाजी करने आते थे । वीवीएस लक्ष्मण ने साल 2001 में एतिहासिक कोलकाता टेस्ट के दौरान 281 रनो की पारी खेली थी जिसके मदद से भारतीय क्रिकेट टीम ने एक एतिहासिक जीत हासिल की थी । वीवीएस लक्ष्मण ने मिडिल ऑर्डर में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 134 मैच खेले है जिसमें उन्होंने 8781 रन बनाए है जिसमें 56 अर्धशतक और 17 शतक शामिल है।

4. राहुल द्रविड़

भारतीय क्रिकेट टीम के दीवार के नाम से जाना जाने वाले राहुल द्रविड़ भी इस लिस्ट में शामिल है । उन्हे टेस्ट क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज में से एक का रूप में देखा जाता था । राहुल द्रविड़ ने साल 2004 में भारतीय क्रिकेट टीम के चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ़ 270 रनो की पारी खेली थी जिससे भारतीय टीम ने जीत हासिल किया था । राहुल द्रविड़ ने भारतीय टीम के लिए खेलते हुए 164 टेस्ट मैचों में 13288 रन बनाए है जिसमें 36 शतक और 63 अर्धशतक शामिल है।

5. सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान जाने वाले और क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर इस लिस्ट में शामिल न हो ऐसा हो ही नही सकता । उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए एक मैच में 436 गेंदों में 248 रनो की नाबाद पारी खेली थी । भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के नाम क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा 100 शतक लगाना का रिकॉर्ड है । सचिन ने भारतीय टीम के लिए 200 टेस्ट मैच खेले है जिसमें उन्होंने 15921 रन बनाए है जिसमें उन्होंने 51 शतक और 68 अर्धशतक लगाए है ।

0/Post a Comment/Comments