टेस्ट टीम के बीच बोर्ड ने लिया बड़ा फैसला, बदला टी20 कप्तान, ये खिलाड़ी बना नया कप्तान

 


इस समय दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज की टीमें दक्षिण अफ्रीका में दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही है। जहां दक्षिण अफ्रीका ने पहला मैच जीतकर सीरीज़ में 1- 0 खी बढ़त बना ली है। इस टेस्ट सीरीज की बाद टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। इस सीरीज के पहले दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने बड़ी घोषणा की है। टीम ने टी20 के लिए अपने कप्तान की घोषणा की है।

इस खिलाड़ी को बनाया नया कप्तान

दक्षिण अफ्रीका की टीम ने सोमवार को अपनी टी20 टीम का एडेन मार्करम को नियुक्त कर दिया है। अब वें तैम्बा बाबुमा की जगह टी20 क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका की टीम की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। यह पहला मौका होगा। जब एडन मार्क्रम दक्षिण अफ्रीका की टीम की अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कमान संभालेंगे।

हालांकि इसके पहले एडन मार्क्रम साल 2014 में दक्षिण अफ्रीका की अंडर 19 टीम की कप्तानी कर चुके हैं। वें अपनी कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका को विश्व कप का खिताब जीता चुके हैं। यही कारण है कि उन्हें अब दक्षिण अफ्रीका की टीम का भी कप्तान नियुक्त किया गया है। अब टीम उनसे उम्मीद करेगी वह सीनियर टीम को भी विश्व कप में चैंपियन बनाए।

आईपीएल में भी करेगें कप्तानी

एडेन मार्करम अब सिर्फ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ही कप्तानी नहीं करेंगे बल्कि इस साल वें आईपीएल में भी सनराइजर्स हैदराबाद की टीम की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। उन्हें हाल ही में हैदराबाद ने केन विलियम्सन की जगह टीम का नियुक्त किया गया।

उन्होंने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका की टी20 लीग में अपनी ईस्टर्न सनराइजर्स टूर्नामेंट का चैंपियन बनाया था। अब हैदराबाद की फ्रेंचाइजी उम्मीद करेगी वे आईपीएल में अपनी टीम को चैंपियन बनाए।

अगर हम इनके टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की बात करें तो उन्होंने अब तक कुल 20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्‍होंने तीन अर्धशतक की मदद से 527 रन बनाए हैं। जिसमें की औसत 40.54 की रही जबकि स्‍ट्राइक रेट 134.10 का रहा। एडेन मार्करम ने एक विकेट भी लिया है।

वहीं उन्होंने दो सीजन आईपीएल में खेले हैं। जिसमें एडेन मार्करम ने आईपीएल 2021 में उन्होंने 6 मैचों में 146 रन बनाए थे जबकि आईपीएल 2022 में भी एडेन मार्करम ने 14 मैचों में 381 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने तीन अर्धशतक भी लगाए।

0/Post a Comment/Comments