श्रीलंका और आयरलैंड ने T20 World Cup 2024 में नहीं किया क्वालीफाई, 8 टीमों ने बनाई जगह

दक्षिण अफ्रीका में आयोजित हुए ICC Women's T20 World Cup 2023 में ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर फाइनल में जीत हासिल की और मेजबान टीम को पटखनी देते हुए छठी बार ख़िताब अपने नाम किय।ा इस टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली 6 टीमों को अगले टी20 विश्व कप के लिए डायरेक्ट एंट्री मिल गई है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, भारत, न्यूज़ीलैंड और वेस्टइंडीज का नाम शामिल है। ये छह टीमें अपने अपने ग्रुप में टॉप 3 में बरक़रार रही जिसके चलते इन सभी टीमों को डायरेक्ट क्वालिफिकेशन मिल गया है।

इसके अलावा बांग्लादेश को ऑटोमेटिक क्वालिफिकेशन मिला है क्योंकि आगामी टी20 वर्ल्ड कप 2024 की मेजबानी बांग्लादेश करेगी। साथ ही पाकिस्तान क्रिकेट टीम को आईसीसी रैंकिंग के चलते आगामी वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफिकेशन मिला है क्योंकि पाकिस्तान की टीम आईसीसी रैंकिंग में 7वें पायदान पर मौजूद है। 8 टीमों का चयन टी20 विश्व कप 2024 के लिए हो गया जबकि श्रीलंका और आयरलैंड को डायरेक्ट एंट्री नहीं मिली है। आपको बता दें कि श्रीलंका का आईसीसी रैंक 8 है लेकिन इस टूर्नामेंट में वह अपने ग्रुप में चौथे स्थान पर रही। जबकि आयरलैंड का रैंक 10वां है और ये दोनों टीमें अगले विश्व कप के लिए क्वालीफ़ायर मुकाबले खेलेंगी।

श्रीलंका टीम ने हाल ही में समाप्त हुए टी20 विश्व कप में दो मुकाबलों में जीत हासिल की, जिसमें उन्होंने दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश को हराया। उन्हीं के ग्रुप की बांग्लादेश टीम एक भी मैच नहीं जीत पाई लेकिन आगामी विश्व कप का आयोजन बांग्लादेश में होना है। इसके लिए बांग्लादेश टीम को डायरेक्ट क्वालिफिकेशन मिल गया है। आयरलैंड की टीम भी अपने ग्रुप में एक भी मुकाबला नहीं जीत पाई थी जिसके चलते उन्हें भी विश्व कप में जाने के लिए क्वालीफ़ायर मैच खेलने होंगे।

बांग्लादेश में होने वाले अगले टी20 विश्व कप में 10 टीमें हिस्सा होंगी और यह आखिरी टूर्नामेंट होगा जिसमें 10 टीम हिस्सा लेंगी। उसके बाद 12 टीमों को इन टूर्नामेंट में खेलने का मौका मिलेगा।

0/Post a Comment/Comments