IND-W vs IRE-W: स्मृति मंधाना की तूफानी पारी के बाद बारिश ने बचाई आयरलैंड की लाज, भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में बनाई जगह, अब इस टीम से होगा मुकाबला


दक्षिण अफ्रीका में चल रहे टी20 विश्व कप में सोमवार को भारतीय टीम ने बारिश वाधित मैच में आयरलैंड को 5 रन से हराकर टूर्नामेंट में एक और जीत हासिल कर ली है। भारतीय टीम ने इस जीत के साथ टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। जहां टीम का सामना अब डिफेडिंग चैंपियन आस्ट्रेलिया टीम के साथ होगा। भारतीय टीम का टी20 विश्व कप में यह लगातार तीसरा सेमीफाइनल होगा।

स्मृति मंधाना ने खेली करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी

इसके पहले मैच में भारतीय टीम ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। कप्तान हरमनप्रीत कौर के इस फैसले को टीम के ओपनर शैफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने सही साबित किया और टीम को एक मजबूत शुरूआत देते हुए पहले विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी की। टीम का पहला विकेट शैफाली वर्मा के रूप में गिरा। जो 24 रन बनाकर आउट हुई।

इसके बाद हरमनप्रीत कौर बल्लेबाजी करने आयी। उन्होंने स्मृति मंधाना के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 52 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी को आयरलैंड की गेंदबाज लाॅरा डेनली ने तोडा। जिन्होंने 13 रन के स्कोर पर भारतीय टीम के कप्तान हरमनप्रीत कौर को आउट किया। इसके बाद एक छोर पर स्मृति मंधाना खडी और दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे।

स्मृति ने अपने टी20 करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 56 गेंदों पर 87 रन बनाए। उनकी इस पारी में 9 चौके और 3 छक्के लगाए। उनकी इस पारी की बदौलत भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 155 रन बनाए। जो इस टूर्नामेंट का हाईएस्ट स्कोर भी रहा।

आयरलैंड की शुरुआत रही बेहद खराब

इसके बाद 156 रनों का लक्ष्य का पीछे करने उतरी आयरलैंड की टीम ने अपना पहला विकेट पहली ही गेंद पर गंवा दिया। जहां टीम की ओपनर दूसरे रन के चक्कर में जेमिमा के थ्रो से रन आउट हो गई। इसके बाद इसी ओवर की पांचवी गेंद पर भारतीय गेंदबाज रेणुका सिंह ने ओ प्रेन्गस्ट को शून्य अए के स्कोर पर आउट कर दिया और टीम का स्कोर 1 रन पर दो विकेट हो गया।

जी लेविस और डेनली ने पारी को संभाला और तीसरे विकेट के लिए 53 रनों की साझेदारी की। इस दौरान लेविस ने 25 गेंदों पर 32 रन बनाए जबकि डेनली ने 20 गेंदों पर 17 रन बनाए। टीम का स्कोर 8.2 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 54 रन था।

इसी वक्त पानी आ गया। इसके बाद आगे मैच संभव नहीं पाया और अंपायर ने दोनों डकवर्थ लुईस की मैथेट से भारतीय टीम को 5 रनों से विजेता घोषित कर दिया।

0/Post a Comment/Comments