क्रेग ब्रेथवेट और जूनियर चंद्रपॉल ने रचा इतिहास, पांच दिनों तक बल्लेबाजी करने वाली बनी इतिहास की पहली जोड़ी


वेस्टइंडीज की टीम फिलहाल दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए जिम्बाब्वे के दौरे पर है। बुलावायो मैदान पर शनिवार से टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है। बारिश से प्रभावित इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की टीम ने मैच के तीसरे दिन एक बड़ा मुकाम हासिल किया है।

युवा बल्लेबाज तेजनारायण चंद्रपॉल (Tej Narayan Chanderpaul) और कप्तान क्रैग ब्रैथवेट (Kraigg Brathwaite) की सलामी जोड़ी ने वेस्टइंडीज को पहली पारी में इतने बड़े स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। दोनों बल्लेबाजों ने मैराथन पारी खेलते हुए वेस्टइंडीज के लिए 336 रन की रिकॉर्ड ओपनिंग पार्टनरशिप की।

सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप

कप्तान क्रैग ब्रैथवेट (Kraigg Brathwaite) और तेजनारायण चंद्रपॉल (Tej Narayan Chanderpaul) की जोड़ी ने मैच के पहले तीन बल्लेबाजी करते हुए 114.1 ओवर में 336 रन की मैराथन साझेदारी की। कप्तान क्रेग ब्रैथवेट 312 गेंदों में 18 चौकों की मदद से 182 रन बनाकर आउट हुए। इस मैराथन साझेदारी से दोनों बल्लेबाजों की जोड़ी ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है।

ब्रैथवेट (Kraigg Brathwaite) और चंद्रपॉल की जोड़ी ने वेस्टइंडीज के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप का रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले यह रिकॉर्ड ग्रीनेज और हेन्स की सलामी जोड़ी के नाम था, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 298 रन की साझेदारी की थी। इसके अलावा ब्रैथवेट और चंद्रपॉल की यह पार्टनरशिप टेस्ट क्रिकेट में 9वीं सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप थी।

चंद्रपाल के बेटे ने दोहरा शतक जमाया

तेजनारायण चंद्रपॉल (Tej Narayan Chanderpaul) वेस्टइंडीज और दुनिया के महानतम बल्लेबाजों में से एक शिवनारायण चंद्रपॉल के बेटे हैं। अपना तीसरा टेस्ट मैच खेल रहे तेजनारायण ने अपनी पांचवीं टेस्ट पारी में ही दोहरा शतक जड़ दिया। इसके साथ ही तेगनारायण अपने पिता शिवनारायण को पीछे छोड़ गए हैं। जहां शिवनारायण ने अपना पहला टेस्ट शतक लगाने में 8 साल और 52 पारियों का समय लिया था।

वहीं, तेजनारायण ने इस काम को करने के लिए सिर्फ पांच पारियां ली हैं। साथ ही उन्होंने अपने पिता के सर्वश्रेष्ठ स्कोर 203 रन को भी पीछे छोड़ दिया। तेजनारायण ने 465 गेंदों में छक्का लगाकर अपना दोहरा शतक पूरा किया। पहले बल्लेबाजी करने आए तेगनारायण 467 गेंदों में 3 छक्कों और 16 चौकों की मदद से 207 रन बनाकर नाबाद लौटे।

वेस्टइंडीज ने घोषित की पारी

बता दें कि वेस्टइंडीज ने तेजनारायण (207*) और कप्तान क्रैग ब्रैथवेट (182) की उम्दा पारियों की बदौलत 143 ओवर में 447/6 पर अपनी पहली पारी घोषित कर दी। जिम्बाब्वे की ओर से ब्रेंडन मावुता ने 5 विकेट लिए। जवाब में जिम्बाब्वे ने 41.4 ओवर में तीन विकेट खोकर 114 रन बना लिए हैं। जिम्बाब्वे की टीम फिलहाल वेस्टइंडीज के स्कोर से 333 रन पीछे है और उसके 7 विकेट शेष हैं। वहीं इसी के साथ-साथ वेस्टइंडीज के कप्तान क्रेग ब्रैथवेट और टैगेनरीन चंद्रपॉल बुधवार को बुलावायो में जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दौरान टेस्ट मैच के सभी पांच दिनों में बल्लेबाजी करने वाली पहली जोड़ी बन गए।

0/Post a Comment/Comments