टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा औसत से बल्लेबाजी करने वाले टॉप-3 ओपनिंग बल्लेबाज

Top-3 opening batsmen with the highest batting average in the history of Test cricket

क्रिकेटर्स अक्सर खेल के सबसे लंबे प्रारूप में अपने राष्ट्रीय पक्ष का प्रतिनिधित्व करने का सपना देखते हैं। हालाँकि, टेस्ट क्रिकेट अक्सर क्रिकेटरों के लिए कठिन व्यापार हो सकता है, विशेषकर सलामी बल्लेबाज़ों के लिए, जो नई गेंद से निपटने का अकृतज्ञ काम करते हैं। शुरुआती बल्लेबाजों को परीक्षण की स्थिति में अपने पक्ष को एक ठोस शुरुआत प्रदान करने के लिए सौंपा गया है और अक्सर उन्हें वह श्रेय नहीं मिलता जिसके वे हकदार हैं। उस नोट पर, हम बल्लेबाजी की शुरुआत करते समय उच्चतम बल्लेबाजी औसत वाले बल्लेबाजों की सूची देते हैं (न्यूनतम 30 पारियां)।

ब्रूस मिशेल (दक्षिण अफ्रीका) - 56.90

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व सलामी बल्लेबाज ब्रूस मिशेल को व्यापक रूप से देश से बाहर आने वाला बेहतरीन बल्लेबाज माना जाता था। इस सलामी बल्लेबाज़ ने 1929 में राष्ट्रीय टीम के लिए पदार्पण किया और लगभग दो दशकों तक अपनी टीम के लिए एक भी टेस्ट नहीं छोड़ा। मिचेल ने अपने शानदार करियर के दौरान 80 पारियों में 3471 रन बनाए, और उनमें से 2390 दक्षिण अफ्रीका के लिए बल्लेबाजी की शुरुआत करते हुए 56.90 की औसत से 48 पारियों में आए।

रोहित शर्मा (भारत) - 57.65

इस सूची में भारत के ऑल-फॉर्मेट कप्तान को शामिल करना कुछ लोगों को हैरान कर सकता है। स्टाइलिश सलामी बल्लेबाज अक्सर सफेद गेंद वाले क्रिकेट में अपने असाधारण गुणों से जुड़ा होता है। रोहित शर्मा को टेस्ट कैप हासिल करने के लिए कुछ देर इंतजार करना पड़ा। लेकिन तेजतर्रार क्रिकेट ने पिछले कुछ वर्षों में उनकी शंकाओं को गलत साबित कर दिया है। वह खेल के सबसे लंबे प्रारूप में भारत के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बनकर उभरे हैं। जबकि रोहित ने टेस्ट टीम में कई पदों पर खेला है, वह शीर्ष क्रम में शानदार रहे हैं, उन्होंने 31 पारियों में 57.65 की प्रभावशाली औसत से 1672 रन बनाए हैं।

हर्बर्ट सटक्लिफ (इंग्लैंड) - 61.10

हर्बर्ट सटक्लिफ ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 50,000 से अधिक रन बनाए। वह घरेलू क्रिकेट में एक प्रतिष्ठित सलामी बल्लेबाज थे। राष्ट्रीय टीम के लिए सटक्लिफ ने 4555 रन बनाए। उन्होंने 84 पारियों में 16 शतक और 23 अर्धशतक की मदद से यह मुकाम हासिल किया। सटक्लिफ क्रीज पर अपनी सरासर एकाग्रता और दृढ़ संकल्प के लिए जाने जाते थे। वह प्रभावशाली समग्र आँकड़ों के साथ एक मेहनती सलामी बल्लेबाज थे। उनके 4555 रन में से 4522 रन 61.10 की आश्चर्यजनक औसत से ओपनिंग करते हुए आए।

0/Post a Comment/Comments