जेम्स एंडरसन ने बनाया अद्भुत रिकॉर्ड, 87 साल पहले बना था ऐसा रिकॉर्ड, 40 की उम्र में ICC रैंकिंग में रचा इतिहास

James Anderson ने बनाया अद्भुत रिकॉर्ड, 87 साल पहले बना था ऐसा रिकॉर्ड, 40 की उम्र में किया कमाल∼

James Anderson: क्रिकेट की दुनिया में आए दिन कोई ना कोई खिलाड़ी अपने किसी ना किसी कारनामे के चलते एक ऐसा अद्भुत रिकॉर्ड बना देता है जो सचमुच चर्चा का विषय बन जाता है। कोई खिलाड़ी बल्लेबाजी से तो कोई खिलाड़ी अपनी गेंदबाजी से नए नए रिकॉर्ड कायम करता चला जाता है। लेकिन इसी कड़ी में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने बहुत ही अद्भुत रिकॉर्ड बनाया है।

40 साल की उम्र में बनाया यह रिकॉर्ड

बता दे कि जेम्स एंडरसन (James Anderson) की उम्र फिलहाल 40 साल है। इतनी ज्यादा उम्र में आमतौर पर कोई खिलाड़ी नए रिकॉर्ड बनाने के बारे में नहीं बल्कि रिटायरमेंट के बाद अपना गुजर-बसर कैसे किया जाए इसके बारे में सोचता है। लेकिन इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ने इस उम्र में टेस्ट फॉर्मेट में दुनिया का नंबर वन गेंदबाज बनने का कारनामा कर दिखाया है।

87 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा

बता दें कि इससे पहले साल 1936 में ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज क्लेरी ग्रिमेट एक ऐसे गेंदबाज थे जिन्होंने सबसे ज्यादा उम्र में टेस्ट फॉर्मेट में नंबर वन गेंदबाज बनने का काम कर दिखाया था। उसके बाद अब सीधे जेम्स एंडरसन के नाम पर यह रिकॉर्ड बना है। हाल ही में आईसीसी ने इस फॉर्मेट में गेंदबाजों की रैंकिंग जारी की है जिसमें रविचंद्रन अश्विन दूसरे क्रमांक पर है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जेम्स एंडरसन से पहले ऑस्ट्रेलिया के पैटकमिंस टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के सबसे नंबर वन गेंदबाज थे। कुल 1466 दिनों तक पैट कमिंस के सिर पर टेस्ट फॉर्मेट में दुनिया का नंबर वन गेंदबाज होने का ताज सजा रहा। लेकिन अब जेम्स एंडरसन ने उनसे उस ताज को छीन कर अपने सिर पर पहन लिया है।

अश्विन और जडेजा है टॉप 10 में

आईसीसी के द्वारा जारी की गई टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के बेहतर टेस्ट फॉर्मेट के गेंदबाज की लिस्ट में दूसरे क्रमांक पर रविचंद्रन अश्विन का नाम है और तीसरे क्रमांक पर पैटकमिंस का नाम है। इसी के साथ भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 5वे क्रमांक पर है। हालांकि जसप्रीत बुमराह फिलहाल चोट के चलते अपना इलाज करवा रहे हैं लेकिन टेस्ट रैंकिंग में उन्होंने अभी तक टॉप टेन में अपनी जगह बनाए रखी है।

इसके अलावा सबसे बड़ी खुशी की खबर रविंद्र जडेजा के लिए है जो टॉप टेन में जगह बनाने के लिए कामयाब रहे। हालांकि इस लिस्ट में उनका नाम 9वें क्रमांक पर है। लेकिन जिस तरह से रविंद्र जडेजा ने वापसी की है वह सचमुच में काफी ज्यादा प्रशंसनीय है।

0/Post a Comment/Comments