7 ऑस्ट्रेलिया कप्तान जो भारत में कभी टेस्ट मैच नही जीत सके, लिस्ट में 3 वर्ल्ड चैंपियन कप्तान शामिल


भारत में भारत को हराना क्रिकेट का सबसे मुश्किल काम है. यहां तक कि ऑस्ट्रेलिया जैसे विश्व की सबसे मजबूत टीम भी बहुत कम मौकों पर भारत को हराने में सफल रही है. इस वक्त चल रही बार्डर-गावस्कर ट्राॅफी में भी भारतीय टीम ने 2-0 की बढ़त प्राप्त कर ली है.

ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस पर उनके देश दिग्गज ही उनको बुरा-भला बोल रहे है. इस लेख में हम अलग-अलग ऑस्ट्रेलियाई कप्तानों का रिकॉर्ड बताते हुए टेस्ट क्रिकेट के इतिहास को समझने की कोशिश करेंगे.

सात ऑस्ट्रेलियाई कप्तान नही जीता सके एक टेस्ट

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट इतिहास में अब तक 15 कप्तान हुए हैं जिसमे से 7 कप्तान ने तो भारत में एक भी टेस्ट नहीं जीता है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के इतिहास में रिकी पोंटिंग और एलन बॉर्डर सबसे सफल कप्तान रहे है. लेकिन हैरानी की बात है कि दोनों कप्तानी ने अपने जीवनकाल में भारत में एक भी टेस्ट अपने टीम को नही जीताया है.

अगर बात करे रिकी पोंटिंग की तो उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 24 हजार से अधिक रन भी बनाए हैं. उन्होंने बतौर कप्तान 7 टेस्ट में कप्तानी की. इसमे उनको 5 में हार मिली जबकि 2 मुकाबले ड्रॉ रहे. वही एलन बाॅर्डर ने एलेन बॉर्डर की बात करें तो उन्होंने बतौर कप्तान 3 टेस्ट में भारत में कप्तानी की. एक मैच टाई रहा जबकि 2 टेस्ट ड्रॉ रहा.

इन कप्तानों को मिली जीत

रिकी पोंटिंग और एलन बार्डर के अलावा पैट कमिंस, शेन वाटसन, माइकल क्लार्क, किम ह्यूज और रे लिंडवाल भी बतौर कप्तान भारत में एक भी टेस्ट नहीं जीत सके. ऑस्ट्रेलिया के तरफ से भारत की जमीन पर सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाला कप्तान बिल लॉरी के नाम से जाना जाता है.

उन्होंने 5 में 3 टेस्ट जीते. एक में हार मिली जबकि एक ड्रॉ रहा. एडम गिलक्रिस्ट, रिची बिनाउड और इयान जॉनसन को 2-2 टेस्ट में जीत मिली. मौजूदा हालात की बात करे तो ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस तीसरे टेस्ट से बाहर हैं और स्टीव स्मिथ को कप्तानी सौंपी गई है.

0/Post a Comment/Comments