अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा 'प्लेयर ऑफ द मैच' पुरस्कार जीतने वाले टॉप-3 बल्लेबाज

 

Top-3 batsmen who have won the most 'Player of the Match' awards in international cricket

पिछले कुछ वर्षों में क्रिकेट के खेल ने कई मैच विजेता खिलाड़ियों को देखा है जिन्होंने अपनी टीम की जीत में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इन खिलाड़ियों को अपनी टीम की जीत के सूत्रधार होने के लिए प्रतिष्ठित 'प्लेयर ऑफ द मैच' से सम्मानित किया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय टीमों के पास हमेशा एक खिलाड़ी होता है जिसे वे हर युग में अपनी टीम में शामिल कर सकते हैं।

इन खिलाड़ियों ने हमेशा अपने पक्ष के लिए बल्लेबाजी या गेंदबाजी चार्ट पर शासन किया और अपनी टीमों के लिए कई जीत दर्ज कीं। उस नोट पर, आइए उन शीर्ष तीन खिलाड़ियों पर नज़र डालें जिन्होंने अपनी टीम की जीत में सबसे अधिक योगदान दिया है और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक बार 'प्लेयर ऑफ़ द मैच' का पुरस्कार अपने नाम किया है।

3. सनथ जयसूर्या

श्रीलंका के इस ऑलराउंडर ने अपने आक्रामक इरादे से सीमित ओवरों के क्रिकेट में ओपनिंग बल्लेबाजी में पूरी तरह से क्रांति ला दी। जयसूर्या वनडे क्रिकेट में चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 433 पारियों में 32.36 की औसत से 13430 रन बनाए हैं। उनका स्ट्राइक रेट भी 91.20 का है।

अपनी बल्लेबाजी के अलावा, उन्होंने 36.75 के औसत और 4.78 की इकॉनोमी से 323 विकेट भी लिए हैं। उनके हरफनमौला प्रदर्शन ने उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 58 'प्लेयर ऑफ द मैच' का पुरस्कार दिलाया। इसका एक बड़ा हिस्सा वनडे (48 पुरस्कार) में आया।

2. विराट कोहली

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के आधुनिक महान ने कई वर्षों तक सभी प्रारूपों में बल्लेबाजी चार्ट पर राज किया है। कोहली ने सीमित ओवरों के क्रिकेट में अपनी उल्लेखनीय लक्ष्य का पीछा करने की क्षमता के साथ भारत के लिए कई जीत दर्ज की हैं। स्टार बल्लेबाज को एकदिवसीय क्रिकेट में शतक के बाद शतक बनाने और भारत के लिए खेल जीतने की आदत है। अपनी कई मैच विनिंग पारियों के सौजन्य से, कोहली को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 62 बार 'प्लेयर ऑफ़ द मैच' से सम्मानित किया गया है। उन्हें एकदिवसीय मैचों में सबसे अधिक बार सम्मानित किया गया है, यानी 38 और उसके बाद टी20ई, 15 बार।

1. सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर 90 के दशक से लेकर 2000 के दशक के पहले दशक तक भारतीय बल्लेबाजी की रीढ़ थे। महान क्रिकेटर टेस्ट और वनडे दोनों में अग्रणी रन-स्कोरर है और उनके नाम पर 100 अंतरराष्ट्रीय शतक हैं। बल्लेबाजी के दिग्गज होने के अलावा, तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 201 विकेट भी लिए हैं। अपने मैच जिताने वाले प्रदर्शन के लिए, मुंबई के बल्लेबाज को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 76 बार 'प्लेयर ऑफ द मैच' से सम्मानित किया गया है। उनके पास एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे अधिक 'प्लेयर ऑफ द मैच' पुरस्कार भी हैं, यानी 62।

0/Post a Comment/Comments