एडन मार्करम को कप्तान बनाकर इन 3 भारतीय खिलाड़ियों को हैदराबाद सनराइजर्स ने दिया धोखा, एक तो टीम इंडिया का है मैच विनर खिलाड़ी


IPL 2023:  आईपीएल का आगाजा 2023, 31 मार्च से जल्द शुरू होने वाला है। लेकिन आईपीएल की सभी फ्रेंचाइजी ने इसकी तैयारियां अभी से ही शुरू कर दी है। इसी बीच सनराइजर्स हैदराबाद फ्रेंचाइजी ने इस सीजन के लिए अपनी टीन के नए कप्तान के नाम का भी एलान कर दिया है। दरअसल, हैदराबाद ने एडन मार्करम (Aiden markram) को कप्तानी सौंपी है। हालांकि उनके कप्तान बनने की खबर ने सभी को हैरान कर दिया है।

एडन मार्करम (Aiden markram) के कप्तान बनते ही क्रिकेट जगत में भी खलबली मच गई है। दरअसल, हैदराबाद ने टीम इंडिया के तीन खिलाड़ियों को नजरअंदाज कर विदेशी खिलाड़ी को कप्तान बना दिया है। आइए तो जानते हैं कौन है ये तीन खिलाड़ी……

सनराइजर्स हैदराबाद ने किया अपने कप्तान के नाम का ऐलान

आईपीएल फ्रेंचाइजी सनराइजर्स हैदराबाद (sunrisers Hyderabad captain) ने साउथ अफ्रीका के एडन मार्करम (Aiden markram) को साल 2023 में होने वाले 16वें आईपीएल के सीजन के लिए कप्तान के तौर पर चुन लिया है। बता दें कि हाल ही में साउथ अफ्रीका 20 (SA20) लीग में एडन मार्करम के नेतृत्व में ही ईस्टर्न केप टीम ने इस लीग का खिताब अपने नाम पर कर लिया। जबकि यह साउथ अफ्रीका 20 लीग का उद्घाटन सत्र था।

यह तीन खिलाड़ी थे कप्तानी के बड़े दावेदार

बता दें की सनराइजर्स हैदराबाद फ्रेंचाइजी की कप्तानी अभी तक केन विलियमसन (Kane Williamson) के हाथों में थी लेकिन नीलामी से पहले ही उन्हें रिलीज कर दिया गया। इसके बाद इस टीम की कप्तानी पाने के दावेदार भारतीय क्रिकेटर मयंक अग्रवाल, भुवनेश्वर कुमार और वाशिंगटन सुंदर थे। लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि एडन मार्करम को कप्तान बनाकर इन तीनों खिलाड़ियों के साथ बहुत बड़ा धोखा किया गया। ऐसे माना जा रहा था कि विलिमसन के बाहर जाने के बाद इन तीनों खिलाड़ियों से किसी एक को कप्तानी का मौका मिल सकता है।

भुवनेश्वर कुमार

बसनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी संभालने के लिए भुवनेश्वर कुमार (Bhubaneswar Kumar) बड़े दावेदार थे। क्योंकि वह इससे पहले भी एक बार सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान रह चुके हैं। उन्होंने आईपीएल में अभी तक कुल 145 मुकाबलों में अपना योगदान दिया है जिसमें उनके नाम पर 154 विकेट शामिल है।

भुवनेश्वर कुमार आईपीएल में 150 विकेट लेने वाले सातवें गेंदबाज बन गए थे। साल 2016 में जब आईपीएल का खिताब सनराइजर्स हैदराबाद ने जीता था तो उस जीत में भुवनेश्वर कुमार का बहुत अहम योगदान था। इसलिए उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी ना मिलना बहुत हैरानी जता रहा है।

मयंक अग्रवाल

हैदराबाद की कप्तानी की रेस में मयंक अग्रवाल (Mayank Agrawal) का भी नाम शामिल था। हैदराबाद फ्रेंचाइजी ने मयंक अग्रवाल को मिनी ऑप्शन के दौरान कुल 8.25 करोड़ में खरीदा था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मयंक अग्रवाल इससे पहले आईपीएल में पंजाब किंग्स की कप्तानी संभाल चुके हैं। इसलिए उनके पास कप्तानी का अच्छा खासा अनुभव भी है। ऐसे में सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी के लिए उनका नाम भी गूंज रहा था लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

वाशिंगटन सुंदर

इसके अलावा इस रेस में वॉशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) का भी नाम शामिल था। वाशिंगटन सुंदर ने साल 2017 में आईपीएल में पुणे सुपरजाइंट्स की तरफ से अपना डेब्यू किया था। वहीं साल 2018 में विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु ने इन्हें खरीदा था। इसके बाद साल 2022 में सनराइजर्स हैदराबाद ने वाशिंगटन सुंदर के ऊपर 8.75 करोड़ रुपए का दांव चला और उन्हें अपनी टीम में शामिल कर लिया।

आईपीएल में अभी तक वॉशिंगटन सुंदर कुल 51 मैच में 318 रन बना चुके हैं और 33 विकेट भी ले चुके हैं। सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी में यह भी बड़े दावेदार थे लेकिन इनका भी नाम इस रेस से बाहर हो गया।

0/Post a Comment/Comments