नीम करौली बाबा के ये 3 चीजें आपको बनाएगी धनवान, खुद विराट कोहली ने दिखाया बाबा का ‘चमत्कार’


Virat Kohli: 20वी सदी के महान संत के रूप में अपनी पहचान बनाने वाले उत्तराखंड के नीम करोली बाबा के पास बेहद दिव्य शक्तियां थी। इसीलिए लोग उन्हें बजरंगबली का अवतार भी मानने लगे थे। नीम करोली बाबा बेहद चमत्कारी बाबा के रूप में भी जाने जाते थे। नीम करोली बाबा (Neem Karoli Baba) यह भी बताते थे कि धनवान होना एक ऐसी उपयोगिता है जिसे आज के दौर में हर मनुष्य पाने की कोशिश में जुटा हुआ है।

लेकिन इसे प्राप्त करना सबके बस की बात नहीं है। आपको बता दे नीम करोली बाबा ने कुछ सिद्धांत भी दिए हैं, जिसमें यह बताया गया है कि सही मायने में आखिर एक इंसान कब धनवान कहलाता है। बता दें टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी विराट कोहली (Viart Kohli) भी बाबा नीम करौली के बहुत बड़े भक्त है।

धन का किस तरह प्रयोग करना चाहिए

नीम करोली बाबा के पहली सिद्धांत में यह बताया गया है कि यदि किसी व्यक्ति के पास अधिक धन है तो उस व्यक्ति को धनवान मान लेना बिल्कुल भी सही नहीं है। यदि उस व्यक्ति को धन का उपयोग सही तरीके से करना नहीं आता है तो फिर उसे धनवान नहीं मानना चाहिए । ऐसे धन और धनवान का कोई लाभ नहीं होता है यदि उस धन का उपयोग किसी जरूरतमंद के लिए ना किया जा सके।

धन का वितरण है बेहद ज़रूरी

नीम करोली बाबा के मुताबिक यह बताया गया है कि यदि धनवान व्यक्ति अगर अपने धन का वितरण ना करें, अपने धन कोष को खाली ना करें तो उसे किस तरह भरा जाएगा। ज्यादातर भगवान ऐसे व्यक्तियों का चुनाव करते हैं जिसके ह्रदय में गरीबों के लिए स्नेह रहता है।

चरित्र, व्यवहार और ईश्वर की पूजा 

नीम करोली बाबा के अनुसार यह बताया गया है कि अगर किसी इंसान में चरित्र, व्यवहार और ईश्वर की आस्था भरी हुई है तो ऐसे इंसान बेहद धनी होते हैं। ऐसे गुण ही लोगों को परिपूर्ण बनाते हैं। लोगों के पास जमा की गयी पूंजी तो खत्म हो जाती है। लेकिन असल में यही पूंजी होती है और यही रत्न होता है, जिससे लोग एक दूसरे को याद रखते हैं और पहचानते हैं।

0/Post a Comment/Comments