टीम इंडिया के इन 3 खिलाड़ियों को BCCI ने संन्यास लेने के लिए किया मजबूर, हर टूर्नामेंट में किया जा रहा है नज़रअंदाज

 


Team India: भारतीय क्रिकेट टीम में वर्तमान समय में नए नए और युवा खिलाड़ियों की प्रतिभा को तराशा जा रहा है। एक तरफ जहां शुभमन गिल और ईशान किशन जैसे धाकड़ बल्लेबाज अपनी डबल सेंचुरी के बलबूते पर पुराने खिलाड़ियों को तगड़ा कंपटीशन दे रहे हैं तो वहीं अब कुछ पुराने खिलाड़ी बीसीसीआई के द्वारा इसी के चलते नजरअंदाज किए जा रहे हैं। ऐसे में अब 3 बड़े और दिग्गज खिलाड़ियों के नाम सामने आए हैं जो मजबूरन संन्यास लेने के रास्ते पर जा सकते हैं।

रिद्धिमान साहा

बीसीसीआई के द्वारा जिन खिलाड़ियों को नजरअंदाज किया जा रहा है उनमें से पहला नाम है रिद्धिमान साहा। भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज रह चुके रिद्धिमान साहा (riddhiman Saha) ने कुल 40 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम के लिए विकेट कीपिंग बल्लेबाजी की है। इन 40 टेस्ट मैच में रिद्धिमान साहा के बल्ले से कुल 1353 रन निकले हैं उनकी इन पारियों के दौरान उन्होंने तीन बार शतक और 6000 अर्धशतक भी लगाए हैं।

लेकिन अब बीसीसीआई ने इस बात को स्पष्ट कर दिया है कि आने वाले समय में रिद्धिमान साहा बीसीसीआई की किसी भी योजना का हिस्सा नहीं है। इसलिए साफ तौर पर जाहिर हो रहा है कि अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने पर ही विचार करेंगे।

इशांत शर्मा

इसी प्रकार भारतीय टीम के तेज गेंदबाज रह चुके ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) भी अब लगभग टेस्ट क्रिकेट से out-of-range ही हो चुके हैं। बता दें कि भारतीय तेज गेंदबाज रह चुके इशांत शर्मा भारत के लिए कुल 104 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। जिसमें उन्होंने बल्लेबाजी करते हुए कुल 311 रन भी बनाए हैं जिसमें 1 अर्धशतक भी शामिल है।

हालांकि पिछली बार इशांत शर्मा को नवंबर 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेलते हुए दिखा गया था। तब से अभी तक इशांत शर्मा भारतीय क्रिकेट टीम में वापसी नहीं कर पाए हैं और लगभग उनकी वापसी की उम्मीदें भी खत्म हो चुकी है।

वरुण नायर

इसी प्रकार भारतीय टीम के बल्लेबाज रह चुके वरुण नायर (Varun Nair) काफी टेस्ट करियर खत्म होने की कगार पर आ चुका है। वरुण नायर का टेस्ट कर यार बहुत ही कम समय में निपट गया। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में नवंबर 2016 में ही अपना इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू किया था और आखरी बार उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मार्च 2017 में टेस्ट मैच में बल्लेबाजी करते देखा गया था।

अपने इस छोटे से टेस्ट करियर में वह सिर्फ 6 बार ही टेस्ट मैच खेल पाए पूर्ण विधान जिसमें उन्होंने कुल 374 रनों का योगदान दिया। सबसे ज्यादा हाईलाइट वरुण नायर तब हुए थे जब उन्होंने तिहरा शतक जड़कर सभी को हैरत में डाल दिया था। लेकिन अब बीसीसीआई के भविष्य की योजनाओं से वरुण नायर भी गायब हो चुके हैं।

0/Post a Comment/Comments