3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में किसी बल्लेबाज को 10 से ज्यादा बार आउट किया है

3 Indian bowlers who have dismissed a batsman more than 10 times in Test cricket

दुनिया भर के प्रशंसक टेस्ट क्रिकेट को खेल का नंबर एक प्रारूप मानते हैं। इसके पीछे कारण यह है कि इस प्रारूप में सफलता हासिल करने के लिए क्रिकेटरों के पास उचित तकनीक, कौशल और धैर्य, समर्पण और निरंतरता जैसे गुण होने चाहिए। टी20 सुपरस्टार्स को खेल के इस रूप में सफलता हासिल करते देखना दुर्लभ है।

माइंड गेम भी खेल के इस प्रारूप का एक अभिन्न अंग है। गेंदबाज विपक्षी बल्लेबाजों को उसे बार-बार आउट करके अपनी बन्नी बनाने की आदत विकसित करते हैं। कभी-कभी आवृत्ति इतनी अधिक हो जाती है कि जब भी उसका बन्नी बीच में बल्लेबाजी के लिए आता है तो कप्तान गेंदबाज को गेंद थमा देता है।

अब इस लिस्ट में हम उन तीन भारतीय गेंदबाजों पर नजर डालेंगे जिन्होंने अब तक टेस्ट मैचों में किसी खास बल्लेबाज को 10 से ज्यादा बार आउट किया है।

1. रविचंद्रन अश्विन

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने हाल ही में खेल के सबसे लंबे प्रारूप में 450 विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की है। अश्विन के टेस्ट करियर में दो बन्नी हैं। इन्हीं में से एक हैं ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के सीनियर बल्लेबाज डेविड वॉर्नर , जो हाल ही में भारत के खिलाफ नागपुर टेस्ट में 11वीं बार आउट हुए.

एक और बल्लेबाज जिसने 11 पारियों में आर अश्विन से अपना विकेट गंवाया है, वह इंग्लैंड के मौजूदा कप्तान बेन स्टोक्स हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए अश्विन किसी बुरे सपने की तरह हैं।

2. कपिल देव

पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव के नाम खेल के सबसे लंबे प्रारूप में एक ही बल्लेबाज को सबसे अधिक बार आउट करने का राष्ट्रीय रिकॉर्ड है। उन्होंने मुदस्सर नज़र का विकेट 12 बार और ग्राहम गूच का विकेट 11 बार लिया।

3. इशांत शर्मा

वर्तमान भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने खेल के सबसे लंबे प्रारूप में 11 बार इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक का विकेट लिया। शर्मा टेस्ट में भारत के लिए अंडररेटेड मैच विनर्स में से एक हैं।

0/Post a Comment/Comments