2 टीमें जिनके खिलाफ भारत ने 100 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच जीते है

 

2 teams against whom India has won more than 100 international matches

भारत पिछले कुछ दशकों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शीर्ष टीमों में से एक के रूप में उभरा है। मेन इन ब्लू ने वर्ष 2000 के बाद से एक टी20 विश्व कप, एक आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी और एक क्रिकेट विश्व कप जीता है। उन्होंने कई टूर्नामेंटों के फाइनल में भी जगह बनाई है, जबकि वे बाद में कई बार आईसीसी टेस्ट मेस घर भी लाए हैं। टीमों के लिए आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर।

इसके अलावा टीम ने कई द्विपक्षीय सीरीज भी जीती हैं। मेन इन ब्लू द्विपक्षीय सीरीज में अपराजेय रहा है, खासकर घरेलू मैदान पर। चार ऐसे देश हैं जिनके खिलाफ भारत ने 100 या जीत दर्ज की है। उन्होंने इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ ठीक 100 जीत दर्ज की हैं , और हाल ही में दिल्ली में, उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के खिलाफ भी अपनी 100 वीं जीत पूरी की।

अब इस सूची में, हम उन दो देशों को देखेंगे जिनके खिलाफ मेन इन ब्लू ने खेल के सभी प्रारूपों में 100 से अधिक जीत दर्ज की हैं।

1. श्रीलंका

जिस टीम के खिलाफ मेन इन ब्लू ने सबसे अधिक जीत दर्ज की है, वह कोई और नहीं बल्कि पड़ोसी देश श्रीलंका है। 2023 में अब तक दो महीने से भी कम समय पूरा हुआ है, और मेन इन ब्लू इस साल पहले ही श्रीलंका को पांच मैचों में हरा चुका है।

दो एशियाई देश एक-दूसरे के खिलाफ काफी बार खेलते हैं, यही वजह है कि श्रीलंकाई टीम को भारतीय टीम के खिलाफ सबसे अधिक बार हारने वाली टीमों की सूची में शीर्ष पर देखना कोई आश्चर्य की बात नहीं है।

2. वेस्ट इंडीज

दूसरे नंबर पर टीम वेस्टइंडीज है। एक जमाने में कैरेबियाई टीम दुनिया की नंबर एक टीम हुआ करती थी। कई टीमों का लक्ष्य उन्हें कम से कम एक बार हराना था, लेकिन अब भारतीय टीम के पास मैरून में पुरुषों के खिलाफ 109 जीत हैं।

0/Post a Comment/Comments